फ्री में AI कोर्स, 10 घंटे में मिल जाएगा सर्टिफिकेट, नहीं लगेगा 1 भी रुपया

AI ने अचानक से हर किसी के जीवन में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। यहां तक ​​कि स्कूल-कॉलेजों में भी AI के जरिए पढ़ाई पर जोर दिया जा रहा है. इतना ही नहीं, बच्चों को एआई सिखाने के लिए कई कोर्स भी शुरू किए गए हैं। ऐसे में गूगल कैसे पीछे रह सकता था. Google ने सर्टिफिकेट के साथ मुफ्त AI कोर्स शुरू किया है। कोर्स ख़त्म होते ही आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा. आप गूगल एआई कोर्स सर्टिफिकेट को अपने रिज्यूमे के साथ ही लिंक्डइन पर भी अटैच कर सकते हैं. जानिए गूगल एआई कोर्स में क्या सिखाया जाएगा और इसे पूरा करने में कितना समय लगेगा.

लोग अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करने लगे हैं। एआई ने अचानक से हर किसी के जीवन में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। यहां तक ​​कि स्कूल-कॉलेजों में भी एआई के जरिए पढ़ाई पर जोर दिया जा रहा है. इतना ही नहीं, बच्चों को एआई सिखाने के लिए कई कोर्स भी शुरू किए गए हैं। ऐसे में गूगल कैसे पीछे रह सकता था. सर्टिफिकेट के साथ गूगल के फ्री एआई कोर्स की काफी मांग है।

आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का है. बच्चे हों या बड़े, हर कोई एआई का मुरीद हो रहा है. इसीलिए गूगल ने एआई के फ्री कोर्स शुरू किए हैं. इन कोर्स के एडवांस्ड लेवल के लिए आपको फीस जमा करनी पड़ सकती है. लेकिन शुरुआती लेवल वाले कोर्स के लिए कोई फीस नहीं देनी है. गूगल एआई कोर्स को 8-10 घंटे में खत्म करने के बाद आप इसका सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. इस सर्टिफिकेट के जरिए करियर ग्रोथ में फायदा मिलेगा.

Google AI कोर्स मुफ़्त: Google के मुफ़्त कोर्स में आप क्या सीख सकते हैं?

गूगल फ्री कोर्स में 5 मॉड्यूल हैं. गूगल फ्री कोर्स जॉइन करने के लिए आपके पास उससे जुड़ी कोई डिग्री होना जरूरी नहीं है. आप अपने टाइम के हिसाब से इसे पूरा कर सकते हैं. इसमें आम तौर पर 8-10 घंटे लगते हैं. जानिए गूगल फ्री कोर्स से आप क्या सीख सकते हैं.

1- गूगल जनरेटिव एआई टूल्स से आइडिया और कंटेंट डेवलप करने में मदद मिलती है. आप बेहतर निर्णय ले सकते हैं और रोजाना के कामों की स्पीड भी बढ़ जाएगी.

2- इस कोर्स में एआई को स्पष्ट निर्देश लिखना भी सिखाएंगे. इससे आप समरी लिखने की टेक्नीक सीखेंगे और टैग लाइन भी क्रिएट कर पाएंगे.

3- एआई के नुकसान और साइड इफेक्ट्स को समझाते हुए जिम्मेदारी के साथ उसका इस्तेमाल करना भी कोर्स के सिलेबस में शामिल है.

4- एआई के क्षेत्र में भी लगातार बदलाव हो रहा है. उसके साथ अप टु डेट रहने के लिए स्ट्रैटेजी बनाना भी सिखाया जाएगा.

Google Free Certification Courses: गूगल फ्री एआई कोर्स के 5 मॉड्यूल में क्या है?
गूगल फ्री एआई कोर्स में 5 मॉड्यूल हैं. इन्हें Coursera के साथ लिंक कर दिया गया है. आप इस डायरेक्ट लिंक से उसे एक्सेस कर सकते हैं- https://www.coursera.org/google-learn/ai-essentials. जानिए गूगल फ्री एआई कोर्स के 5 मॉड्यूल को कैसे बांटा गया है-

1- इंट्रोडक्शन टु एआई (समय- 1 घंटा)

2- मैक्सिमाइज प्रोडक्टिविटी विद एआई टूल्स (समय- 2 घंटे)

3- डिस्कवर द आर्ट ऑफ प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग (समय- 2 घंटे)

4- यूज़ एआई रिस्पॉन्सिब्ली (समय- 1 घंटा)

5- स्टे अहेड ऑफ द एआई कर्व (समय- 2 घंटे)

यह भी पढ़ें:

उंगलियों में दर्द क्यों होता है जानिए 6 कारण