आंखों की सूजन, दर्द और थकान से राहत दिलाते हैं ये आसान घरेलू उपाय

आंखों में सूजन और लाली होना आम समस्या है। कभी-कभी यह समस्या आंखों में कुछ चले जाने से होती है तो कभी इन्फेक्शन के कारण होती है। इससे आंखों में दर्द और परेशानी भी होती है। आंखों में दर्द और लालिमा को कंजंक्टिवाइटिस भी कहा जाता है। इस बीमारी के कारण कभी-कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि काम करना भी मुश्किल हो जाता है।आंखों में दर्द, सूजन और लालिमा से कई घरेलू उपचारों से राहत पाई जा सकती है। आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं, जिससे आप आंखों की ऐसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं और इससे आपकी आंखों को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

चम्मच का उपयोग- यह एक आसान तरीका है जो आंखों की कई समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके लिए कई स्टील के चम्मचों को कुछ देर के लिए फ्रीजर में ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये चम्मच ठंडे हो जाएं तो इन्हें अपनी आंखों पर रखें और आंखों से सिंकाई करें। ठंडी सिंकाई से आंखों की रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है और सूजन कम हो जाती है। अगर आप काम करते समय थक जाते हैं तो भी आप इस विधि से आंखों की थकान दूर कर सकते हैं।

खीरे का प्रयोग- आंखों की सूजन और दर्द में खीरा भी बड़ा फायदेमंद होता है। खीरे में मौजूद एस्ट्रीजेंट आंखों की सूजन को कम करते हैं और दर्द से राहत दिलाते हैं। इसके लिए खीरे के कई गोल टुकड़े काट लें और इन्हें ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा होने के बाद इन टुकड़ों को निकालकर आंखों पर रखें और थोड़ी देर आंखें बंद करके लेट जाएं। 5 मिनट बाद जब टुकड़ों की ठंडक खत्म हो जाए तो नए टुकड़े रख लें। इससे आंखों की सूजन और दर्द में राहत मिलेगी।

खूब सारा पानी पीओ- कोई भी संक्रमण इसलिए होता है क्योंकि शरीर में कुछ विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं जो अंगों के कामकाज में बाधा डालते हैं। इन विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो शरीर के सभी अंगों पर असर पड़ता है।आंखों का संक्रमण भी ऐसे ही बैक्टीरिया और वायरस के कारण होता है, इसलिए पर्याप्त पानी पीने से आंखों की सूजन, दर्द और लालिमा में राहत मिलती है। कॉफी, कोल्ड ड्रिंक और शराब के अलावा तरल पदार्थों का सेवन आपके लिए अच्छा है।

टी बैग्स का उपयोग- आंखों की सूजन और दर्द के लिए टी बैग भी एक प्रभावी उपाय है। इसके लिए एक बार ग्रीन टी या ब्लैक टी बैग का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। चाय की पत्तियों में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स को फ्रिज में रखें। 15 मिनट बाद जब टी बैग पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे अपनी आंखों पर रखें और कुछ देर के लिए आंखें बंद करके लेट जाएं। इससे आंखों को आराम मिलेगा और दर्द व सूजन दूर हो जाएगी।

आलू के टुकड़े- आलू में स्टार्च मौजूद होता है जो सूजन को कम करता है. आंखों में दर्द और सूजन होने पर आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू आंखों के आसपास के काले घेरों को भी ठीक करता है। इसके लिए आलू को छीलकर गोल पतले टुकड़ों में काट लें और सीधे आंखों पर रखें। इसे फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है क्योंकि आलू काटने के बाद जो स्टार्च निकलता है वह सूख जाता है. आलू के टुकड़े को आंखों पर रखकर कुछ देर के लिए आंखों को आराम दें।

यह भी पढ़ें:

ये 5 आहार, दूर होगी कमजोरी और जल्द मिलेगा रोग से छुटकारा