मध्य पूर्व में अमेरिका की हस्तक्षेपवादी रणनीति : विवेक रामास्वामी

अमेरिकी राजनीतिक पार्टी रिपब्लिकन के राष्ट्रपति पद के नामांकन के दावेदार विवेक रामास्वामी ने कहा कि अमेरिका की मध्य पूर्व में पुरानी हस्तक्षेपवादी रणनीति है।श्री रामास्वामी ने मंगलवार को हडसन इंस्टीट्यूट में कहा, ‘वे हम पर उन जगहों पर हमला कर रहे हैं जहां हमें नहीं होना चाहिए था।

हम सीरिया में क्यों हैं, हम इराक में क्यों हैं, हमें इनमें से किसी भी जगह पर नहीं होना चाहिए था। वर्तमान में इस तरह की रणनीति को आगे बढ़ाने में कुछ बुरे इरादे शामिल हैं, लेकिन यह ज्यादातर ‘हस्तक्षेपवादी विदेश नीति’ का एक पुराना दृष्टिकोण है। उन्होंने कहा, ‘इसने हमें हमला करने की स्थिति में ला दिया है।’

श्री रामास्वामी ने कहा कि जैसे-जैसे इजरायल गाजा पट्टी पर जमीनी आक्रमण की ओर बढ़ रहा है, चिंता बढ़ती जा रही है कि वह उत्तर से हिजबुल्लाह के संभावित हमले का शिकार हो जाएगा।उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर को फिलिस्तीनी समूह हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल के खिलाफ आश्चर्यजनक हमले शुरू किए।

इजरायल ने हमास पर युद्ध की घोषणा की और बड़े पैमाने पर हमले किए। साथ ही गाजा पट्टी की पूर्ण नाकाबंदी कर दी, जिससे लगभग 23 लाख फिलिस्तीनियों को पानी, भोजन, दवाएं, बिजली और ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी गई। संघर्ष के बढ़ने के कारण 1,200 इज़रायली सैनिक और नागरिक मारे गए और पांच हजार से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए और कई हज़ार घायल हुए।