फिलीपींस के राष्ट्रपति आसियान-जीसीसी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सऊदी अरब हुए रवाना

फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड रोमुअलडेज मार्कोस गुरुवार सुबह दक्षिण- पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सऊदी अरब की राजधानी रियाद के लिए रवाना हुए।

श्री मार्कोस ने कहा कि शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को आसियान-जीसीसी संबंधों को लेकर 30 वर्ष से अधिक समय के बाद चर्चा होगी। इस दौरान प्रमुख राजनीतिक विकास की चुनौतियों और हमारी सुरक्षा, आर्थिक प्रगति और सामाजिक-सांस्कृतिक सहयोग की ठोस वृद्धि पर विचार-विमर्श होगा। उन्होंने कहा, “यह (शिखर सम्मेलन) विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आसियान और जीसीसी के बीच पहली बातचीत है। दोनों दुनिया के आर्थिक विकास के मामले में बहुत जीवंत क्षेत्र हैं।”

उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन फिलीपींस के श्रमिकों की सुरक्षा के साथ-साथ ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, रसद, आपूर्ति श्रृंखला, डिजिटल परिवर्तन, वस्तुओं तथा लोगों की मुक्त आवाजाही और सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण मंच उपलब्ध कराएग्। उन्होंने कहा कि फिलीपींस के करीब 22 लाख नागरिक जीसीसी देशों के ‘महत्वपूर्ण क्षेत्रों में काम कर रहे हैं’।

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने कहा कि आसियान और जीसीसी के बीच संबंध 1990 से हैं। जीसीसी में सऊदी अरब, ओमान, कतर, बहरीन, कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं जबकि आसियान में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं।