प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के मंदिर में की देशवासियों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ अनुष्ठान में शामिल होने से ठीक पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तमिलनाडु के दो मंदिरों में जाकर भगवान के दर्शन किये और 140 करोड़ भारतीयों के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना की।प्रधानमंत्री ने इस दौरान मंदिर में अलग-अलग विद्वानों से कम्ब रामायणम के छंदों का पाठ भी सुना। रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री का भावनात्मक स्वागत हुआ। तमिलनाडु के दो दिवसीय दौरे की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने तिरुचिरापल्ली में स्थित श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में जाकर दर्शन और पूजा से की। इस मंदिर में पूजे जाने वाले मुख्य देवता श्री रंगनाथ स्वामी हैं, जो भगवान विष्णु के शयन रूप में हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में ‘श्री रामायण पारायण’ कार्यक्रम में भाग लिया और अलग-अलग विद्वानों से कम्ब रामायणम के छंदों का पाठ भी सुना। कार्यक्रम में आठ अलग-अलग पारंपरिक मंडलियां संस्कृत, अवधी, कश्मीरी, गुरुमुखी, असमिया, बांग्लार, मैथिली और गुजराती में रामकथा (श्री राम की अयोध्या वापसी के प्रसंग का वर्णन) का पाठ किया गया। प्रधानमंत्री ने मंदिर में आयोजित भजन संध्या में भी शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि प्रसिद्ध कम्ब रामायणम को पहली बार तमिल कवि कंबन ने इसी मंदिर परिसर में सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत किया था।

इसके बाद प्रधानमंत्री रामेश्वरम गये और वहां श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा की। इस मंदिर में पूजे जाने वाले मुख्य देवता श्री रामनाथस्वामी हैं, जो भगवान शिव का एक रूप हैं। ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में मुख्य लिंगम की स्थापना और पूजा श्री राम और माता सीता ने की थी। यह चार धामों बद्रीनाथ, द्वारका, पुरी और रामेश्वरम में से एक है। यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से भी एक है।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर पोस्ट में लिखा, “श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में प्रार्थना करने का अवसर पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। इस मंदिर से प्रभु श्री राम का संबंध बहुत पुराना है। मैं उस भगवान का आशीर्वाद पाकर धन्य महसूस कर रहा हूं, जिसकी प्रभु श्री राम ने भी पूजा की थी।”उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, “श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में कंब रामायण के छंदों को सुनना एक ऐसा अनुभव है जिसे मैं जीवन भर संजो कर रखूंगा। तथ्य यह है कि यह वही मंदिर है, जहां महान कंबन ने पहली बार सार्वजनिक रूप से अपनी रामायण प्रस्तुत की थी, जो इसे और अधिक उल्लेखनीय बनाता है।”

मोदी ने एक्स पर पोस्ट में कहा, “140 करोड़ भारतीयों के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में प्रार्थना की।”तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का भावनात्मक स्वागत हुआ। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मोदी ने एक्स पर लिखा, “जब भी मैं तमिलनाडु आता हूं, लोगों की गर्मजोशी और स्नेह मुझे मंत्रमुग्ध कर देता है। यहां श्रीरंगम से कुछ अनमोल क्षण हैं।”