सोनी प्लेस्टेशन 5 स्लिम भारत में आया, कीमत 44,990 रुपये से शुरू होती है

सोनी ने भारत में बहुप्रतीक्षित PlayStation 5 स्लिम कंसोल का अनावरण किया है। नया कंसोल मौजूदा PlayStation 5 का स्थान लेता है, जिसे 2020 में लॉन्च किया गया था। नया स्लिम कंसोल डिजिटल और डिस्क दोनों संस्करणों में आता है। कंसोल के दो प्रमुख आकर्षण एक अलग करने योग्य डिस्क ड्राइव और मूल PS5 की तुलना में बढ़ा हुआ स्टोरेज हैं। दिलचस्प बात यह है कि सोनी कंसोल की कीमत नहीं बढ़ा रही है और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इसे मौजूदा संस्करण के अनुरूप बना रही है।

सोनी प्लेस्टेशन 5 स्लिम भारत की कीमत और उपलब्धता
Sony PS5 स्लिम के डिजिटल संस्करण की कीमत 44,990 रुपये और डिस्क संस्करण की कीमत 54,990 रुपये से शुरू होती है। कंसोल की बिक्री 5 अप्रैल से भारत में अधिकृत खुदरा स्टोरों पर शुरू होगी।

सोनी प्लेस्टेशन 5 स्लिम स्पेक्स और फीचर्स
PlayStation 5 स्लिम कंसोल अधिक पोर्टेबल है क्योंकि यह हल्का और पतला है। कंसोल का वज़न 24 प्रतिशत और वॉल्यूम 30 प्रतिशत तक कम किया गया है। अधिकांश भाग के लिए, कंसोल मौजूदा PS5 के समान दिखता है। हालाँकि, एक नया वर्टिकल स्टैंड है, जो अलग से बेचा जाता है।

स्लिम कंसोल PS5 मूल पर 825GB के विपरीत 1TB के इन-बिल्ट स्टोरेज के साथ आता है। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता SSD का उपयोग करके स्टोरेज का विस्तार कर सकते हैं। अब, स्लिम कंसोल के साथ, उपयोगकर्ता अपने डिस्क ड्राइव को कंसोल के डिस्क संस्करण से अलग कर सकते हैं। डिजिटल संस्करण वाले लोग नई डिस्क ड्राइव जोड़ सकते हैं। PS5 स्लिम और PS5 के बीच ये एकमात्र प्रमुख अंतर हैं।

इसके अलावा, कंसोल का इंटरनल हिस्सा PS5 जैसा ही है। चिपसेट से शुरू करते हुए, यह 8-कोर AMD Ryzen Zen 2 प्रोसेसर द्वारा संचालित है जिसे AMD RDNA 2 ग्राफिक्स के साथ जोड़ा गया है। GPU में 10.3 TFLOPS और 2.23 GHz की परिवर्तनीय आवृत्ति है। इसमें 16GB DDR6 रैम है। कंसोल संगत शीर्षकों में 120Hz ताज़ा दर पर 4K वीडियो आउटपुट का समर्थन करता है।

इसमें सराउंड साउंड के लिए टेम्पेस्ट 3डी ऑडियो सपोर्ट भी है। कनेक्टिविटी के लिए, इसमें वाई-फाई 6, ईथरनेट, 2x यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 2x यूएसबी टाइप-ए पोर्ट हैं। PS5 स्लिम डिस्क संस्करण का वजन 3.2 किलोग्राम है और PS5 स्लिम डिजिटल संस्करण का वजन 2.6 किलोग्राम है। कंसोल को सिंगल डुअलसेंस कंट्रोलर के साथ भेजा जाएगा।

PS5 स्लिम की रिलीज़ के साथ, हमें यकीन नहीं है कि मौजूदा PS5 की कीमत कम हो जाएगी या इसे देश में बंद कर दिया जाएगा। इसके बारे में और अधिक जानने के लिए हमें इंतजार करना होगा।