दिल्ली एनसीआर में ऑटो रिक्शा, टैक्सी चालक आज और कल हड़ताल पर क्यों हैं? जाने

दिल्ली में हजारों ऑटो रिक्शा और टैक्सी चालक दो दिन की हड़ताल पर चले गए हैं, जिससे शहर की सड़कें ठप हो गई हैं। डंडों से लैस चालक जबरन ऑटो रिक्शा को रोक रहे हैं और यात्रियों से उतरने को कह रहे हैं। बुधवार को शुरू हुई हड़ताल शहर में ऐप-आधारित बाइक टैक्सियों की बढ़ती मौजूदगी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन है।

चालक इन बाइक टैक्सियों पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं, उनका दावा है कि ये उनकी आजीविका को खा रही हैं। उनका कहना है कि बाइक टैक्सियाँ सस्ती और अधिक सुविधाजनक हैं, जिससे उनकी आय में उल्लेखनीय गिरावट आ रही है। चालकों का यह भी आरोप है कि ऐप उनसे भारी कमीशन ले रहे हैं, जिससे उनके लिए गुजारा करना मुश्किल हो रहा है।

हड़ताल ने शहर के कई हिस्सों को प्रभावित किया है, जहाँ वैकल्पिक परिवहन साधनों का इंतज़ार कर रहे यात्रियों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। हालाँकि, चालक गंभीर चिकित्सा स्थितियों वाले यात्रियों को ले जा रहे ऑटो को गुजरने दे रहे हैं।

ड्राइवर इस बात का भी विरोध कर रहे हैं कि ऐप-आधारित कैब और बाइक टैक्सी को पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में चलने की अनुमति है, जबकि ऑटो को सिर्फ़ दिल्ली तक सीमित रखा गया है। उनका दावा है कि इससे खेल का मैदान असमान हो गया है और इससे उनकी आजीविका प्रभावित हो रही है।