भारतीय टीम के पाकिस्तान नहीं आने पर हसन अली ने कही ये बात

करीब आठ साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) एक बार फिर चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट शुरू करने जा रहा है। मिनी वर्ल्ड कप के नाम से मशहूर इस टूर्नामेंट का आखिरी संस्करण 2017 में खेला गया था। जहां पाकिस्तान ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट का अलगा संस्करण 2025 में खेला जाएगा। इसकी आधिकारिक तौर पर मेज़बानी पाकिस्तान के पास है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी के इस टूर्नामेंट को खेलने के लिए पाकिस्तान जाएगा?

इसी बीच पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने भारत के पाकिस्तान ना आने पर चौंकाने वाला बयान दिया है। हसन अली ने दो टूक कहा कि पीसीबी प्रमुख साफ कर चुके हैं कि आईसीसी टूर्नामेंट पाकिस्तान में होना है तो वह तय कार्यक्रम के अनुसार यहीं होगा। भले ही भारत इसमें हिस्सा ले या ना ले। हसन अली ने एक स्थानीय चैनल से बात करते हुए कहा, ‘अगर हम खेलने के लिए भारत जा सकते हैं तो उन्हें भी पाकिस्तान आना चाहिए।’
पाकिस्तान गेंदबाज ने आगे कहा, ‘कई लोगों ने काफी बार कहा है कि खेल को राजनीति से दूर रखना चाहिए, लेकिन अगर आप इसे अलग तरह से देखें तो कई भारतीय खिलाड़ियों ने भी कहा है कि वे पाकिस्तान में खेलना चाहते हैं। इसलिए इसका मतलब यह नहीं है कि टीम पाकिस्तान नहीं आना चाहती, वे चाहते हैं, लेकिन उनकी अपनी नीतियां, देश और बोर्ड है जो इस मामले पर फैसला लेगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के प्रमुख कह चुके हैं कि चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन पाकिस्तान में ही होगा। अगर भारत नहीं आना चाहता तो हम उनके बिना खेलेंगे। क्रिकेट पाकिस्तान में खेला जाएगा और अगर भारत इसमें भाग नहीं लेना चाहता तो इसका मतलब यह नहीं है कि क्रिकेट खत्म हो जाएगा। भारत के अलावा भी कई अन्य टीमें हैं।’
बता दें हाल ही आई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान का दौरा करन से मना कर दिया। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। भारत इसे हाइब्रिड मॉडल में खेलन चाहेगा। जिसमें भारत-पाकिस्तान के मैचों को अबु धाबी और संयुक्त अरब अमीरात ( UAE) जैसे तटस्थ स्थानों पर ट्रांसफर किया जा सकता है।
पाकिस्तान 1996 वर्ल्ड कप के बाद अपने पहले इंटरनेशनल क्रिकेट इंवेंट की मेजबानी के लिए तैयारी कर रहा है। पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को तीन शहरों में आयोजित करेगा। इन शहरों का नाम लाहौर, कराची और रावलपिंडी है।