शाहीन अफरीदी ने टी20 वर्ल्ड कप में कोचों से की थी बदतमीजी

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान कोचों और टीम मैनेजमेंट के साथ बदतमीजी करने के गंभीर आरोप लगे हैं। इस दुर्व्यवहार करने के चलते अब वह जांच के दायरे में हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के जियो न्यूज ने अफरीदी के अनुचित व्यवहार को उजागर किया है, जिसके बाद इस बात की जांच की जा रही है कि मैनेजमेंट ने उस समय कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई। इस घटना ने तूल तब पकड़ी जब पूर्व क्रिकेटर वहाब रियाज ने पीसीबी द्वारा राष्ट्रीय चयन समिति से हटाए जाने के बाद पहली प्रतिक्रिया दी।

एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शाहीन अफरीदी ने कोच और मैनेजमेंट के साथ टी20 वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड और आयरलैंड दौरे पर भी बदतमीजी की थी, अब इसकी शिकार कोच गैरी कर्स्टन के साथ अजहर महमूद ने पीसीबी से की है। इसके अलावा कोच ने खिलाड़ियों को एक दूसरे के खिलाफ लॉबिंग की भी बात कही है। कोचों के साथ अफरीदी के दुर्व्यवहार की खबर तब सामने आई जब पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वहाब रियाज ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा गठित राष्ट्रीय चयन समिति से हटाए जाने पर अपनी चुप्पी तोड़ी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को पुष्टि की कि उन्होंने अब्दुल रज्जाक और वहाब रियाज को सूचित कर दिया है कि अब राष्ट्रीय चयन समिति में उनकी सेवाओं की आवश्यकता नहीं होगी। अब्दुल रज्जाक पुरुष और महिला चयन समितियों का हिस्सा थे, जबकि वहाब पुरुष टीम के चयनकर्ता थे।

पीसीबी ने यह कड़ा फैसला हाल ही में संपन्न हुए टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद लिया, जहां उन्हें यूएसए और भारत के खिलाफ मैच हारकर ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा था। समिति से हटाए जाने के बाद रियाज़ ने एक्स को लिखा, “मैं बहुत कुछ कह सकता हूं लेकिन मैं ब्लेम गेम का हिस्सा नहीं बनना चाहता।”

एक्स पर अपने पोस्ट के साथ, उन्होंने एक पत्र भी साझा किया, जिसमें लिखा था, “पीसीबी के लिए चयन समिति के सदस्य के रूप में मेरी सेवा समाप्त हो गई है, मैं बस अपने लोगों को यह बताना चाहता हूं कि मैंने जिस खेल से प्यार किया है, उसकी सेवा पूरी ईमानदारी और विश्वास के साथ की है और पाकिस्तान क्रिकेट की बेहतरी के लिए 100 प्रतिशत दिया है।”

उन्होंने लिखा, “हर किसी के वोट का बराबर महत्व था, हमने एक टीम के रूप में चयन निर्णय लिया और उस प्रक्रिया की जिम्मेदारी समान रूप से साझा की। इसमें अपना योगदान देना मेरे लिए सम्मान की बात थी।” पीसीबी ने ऐलान किया है कि वह जल्द ही नई सिलेक्शन कमीटी का गठन करेगी और इससे जुड़ी जानकारियों का ऐलान जल्द किया जाएगा।