इस वित्त वर्ष में दोपहिया वाहनों की बिक्री में वृद्धि जारी रहेगी

सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दोपहिया वाहन उद्योग को इस वित्त वर्ष में स्थिर मात्रा में वृद्धि बनाए रखने की उम्मीद है, जो घरेलू बिक्री में सुधार और एक्जीक्यूटिव और प्रीमियम सेगमेंट मोटरसाइकिलों में अच्छे ट्रैक्शन से प्रेरित है।

केयरएज रेटिंग्स के अनुसार, कोविड के बाद, वित्त वर्ष 20, वित्त वर्ष 21 और वित्त वर्ष 22 के दौरान दोपहिया वाहनों की बिक्री में लगातार गिरावट आई थी, जो वित्त वर्ष 23 से ठीक होने लगी, और वित्त वर्ष 24 में भी बिक्री की गति जारी रही।

केयरएज रेटिंग्स के निदेशक हार्दिक शाह ने कहा, “हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 25 में दोपहिया वाहनों की बिक्री में वृद्धि जारी रहेगी और यह घरेलू बिक्री में सुधार, ईवी की अधिक बिक्री, सीएनजी से चलने वाले दोपहिया वाहनों के लॉन्च और एक्जीक्यूटिव और प्रीमियम सेगमेंट मोटरसाइकिलों में अच्छे ट्रैक्शन से प्रेरित होगी।” केयरएज रेटिंग्स की एसोसिएट डायरेक्टर आरती रॉय ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 में दोपहिया वाहन सेगमेंट में वृद्धि को वित्त वर्ष 2025 की दूसरी छमाही में संभावित ब्याज दरों में कटौती, नए मॉडल लॉन्च की मजबूत मांग और कम आधार से निर्यात में सुधार तथा अनुकूल मानसून से भी मदद मिलने की उम्मीद है, जिससे ग्रामीण उपभोक्ता भावना और आय के स्तर में सुधार होने की संभावना है। वित्त वर्ष 2023 में, भारतीय दोपहिया वाहन उद्योग ने 19.51 मिलियन यूनिट की बिक्री दर्ज की, जो पिछले वित्त वर्ष की 18.01 मिलियन यूनिट की तुलना में 8% की वृद्धि है।

वित्त वर्ष 2024 में, उद्योग ने अपनी ऊपर की ओर गति जारी रखी, 21.43 मिलियन यूनिट की कुल बिक्री मात्रा के साथ 9.8% की वृद्धि हासिल की। ​​हालांकि, यह अभी भी वित्त वर्ष 2019 में दर्ज की गई अधिकतम बिक्री मात्रा से कम है, जब वार्षिक बिक्री मात्रा 24.46 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई थी। वित्त वर्ष 24 के दौरान, घरेलू दोपहिया वाहन उद्योग ने 17.97 मिलियन यूनिट की कुल बिक्री देखी, जो 13% की वृद्धि दर को दर्शाती है, जबकि निर्यात की मात्रा में 5% की गिरावट देखी गई।

इसमें पुनरुद्धार के संकेत हैं, क्योंकि पिछले पांच महीनों (जनवरी से मई, 2024) में से प्रत्येक में दोपहिया वाहनों के निर्यात में मजबूत दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज की गई, फरवरी में दोपहिया वाहनों का निर्यात 0.33 मिलियन यूनिट पर 19 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया, ऐसा कहा गया।

यह भी पढ़ें:-

कृति सनोन सिल्वरस्टोन में F1 में शामिल होने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं