पेपर लीक को लेकर विवाद के बीच NTA ने NEET-UG 2024 काउंसलिंग को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया

NEET-UG काउंसलिंग: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने घोषणा की है कि नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) सत्र को अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले, NTA ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई, 2024 को शुरू होने वाली थी।

पीटीआई ने एक आधिकारिक सूत्र का हवाला देते हुए बताया कि “नए कॉलेजों की सीटों को पहले दौर में ही भरने के लिए प्रक्रिया पूरी होने के बाद काउंसलिंग की तारीख की घोषणा की जाएगी।”

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने NEET-UG 2024 परीक्षा के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में देरी करने से इनकार कर दिया था, बावजूद इसके कि इसे लेकर विवाद चल रहा था। यह फैसला तब आया जब कोर्ट एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिसमें काउंसलिंग प्रक्रिया में दो दिन की रोक लगाने का अनुरोध किया गया था। यह फैसला तब लिया गया जब मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने अभी तक काउंसलिंग के लिए विस्तृत अधिसूचना और शेड्यूल जारी नहीं किया था।

एनटीए एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य पाठ्यक्रमों की प्रवेश स्तर की परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। एजेंसी पर परीक्षा आयोजित करने में गड़बड़ी और प्रश्नपत्र लीक होने के कई आरोप लगे हैं।

पहले 14 जून को परिणाम जारी होने की उम्मीद थी, लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अपेक्षा से पहले पूरा होने के कारण 4 जून को घोषित किया गया।

इस बीच, शिक्षा मंत्रालय को रिपोर्ट मिलने के बाद यूजीसी-नेट को रद्द कर दिया गया, जिसमें संकेत दिया गया था कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) वर्तमान में दोनों मामलों की जांच कर रही है।

एहतियात के तौर पर सीएसआईआर-यूजीसी नेट और नीट-पीजी परीक्षाएं भी रद्द कर दी गईं। दोनों परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा कर दी गई है।

यह भी पढ़ें:-

स्वाति मालीवाल हमला मामला: कोर्ट ने बिभव कुमार की न्यायिक हिरासत 16 जुलाई तक बढ़ाई