उत्सर्जन में कटौती के लिए हाइब्रिड इलेक्ट्रिक जेट इंजन विकसित करने वाली कंपनी के बारे में जाने

जेट्स के लिए हाइब्रिड इलेक्ट्रिक इंजन: कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के प्रयासों में सड़कों पर हाइब्रिड कारें आम हैं, लेकिन एयरोस्पेस उद्योग को डीकार्बोनाइज़ करना कहीं अधिक कठिन माना जाता है। उत्सर्जन में कटौती के लिए अधिक ईंधन-कुशल इंजन विकसित करना विमानन उद्योग के लिए एक बड़ी चुनौती है। हालाँकि, एक नियमित जेट इंजन को हाइब्रिड इलेक्ट्रिक जेट इंजन से बदलने से मदद मिल सकती है, लेकिन एयरोस्पेस उद्योग में ऐसी तकनीकें अभी भी अप्रमाणित हैं, जिससे डीकार्बोनाइज़ेशन एक कठिन चुनौती बन गई है, जो वैश्विक उत्सर्जन का लगभग 2% उत्पन्न करती है।

ओहियो (यूएसए) के इवेनडेल में मुख्यालय वाली GE एयरोस्पेस, 2030 के दशक के मध्य तक नैरो-बॉडी जेट की अगली पीढ़ी को शक्ति प्रदान करने के उद्देश्य से एक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक इंजन विकसित कर रही है। हालाँकि वर्तमान में तकनीक का परीक्षण किया जा रहा है, GE की सफलता हाइब्रिड-इंजन वाले विमानों के निर्माण की ओर ले जा सकती है, जिससे विमानन क्षेत्र के वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में उल्लेखनीय कमी आएगी, जिसमें सिंगल-आइल जेट उत्सर्जन का आधा हिस्सा होगा।

हाइब्रिड इंजन में, एक विमान उड़ान के दौरान कई ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करता है। एयरबस (एक अन्य कंपनी जो हाइब्रिड इलेक्ट्रिक जेट इंजन पर काम कर रही है) का अनुमान है कि ऊर्जा स्रोतों – जेट ईंधन या बिजली के साथ संयुक्त संधारणीय विमानन ईंधन – का मिश्रण एक मानक उड़ान की तुलना में ईंधन की खपत को 5% तक कम करता है।

कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि GE एयरोस्पेस NASA के साथ एक परियोजना पर काम कर रही है, जो संचालन के विभिन्न चरणों के दौरान बिजली की आपूर्ति के लिए एक हाई-बाईपास टर्बोफैन में इलेक्ट्रिक मोटर या जनरेटर लगाएगी। बुधवार को, कंपनी ने कहा कि उसने हाइब्रिड घटकों के प्रारंभिक परीक्षण और इंजन का बेसलाइन परीक्षण पूरा कर लिया है। इसके बाद वह घटकों और इंजन का एक साथ परीक्षण करने की योजना बना रही है।

फ्रांस की सफ्रान के साथ साझेदारी में, GE मध्यम दूरी के जेट की अगली पीढ़ी के लिए एक ओपन-ब्लेड जेट इंजन के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स का परीक्षण कर रही है, जो अगले दशक के मध्य से ईंधन के उपयोग और उत्सर्जन को 20% तक कम करने में सक्षम होगा।

GE की प्रतिद्वंद्वी RTX भी एक हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकर्ता पर काम कर रही है जो एक थर्मल इंजन को इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ती है, जिसका लक्ष्य ईंधन दक्षता में 30% सुधार करना है।

यह भी पढ़ें:-

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची में अवैध शराब पीने से 29 लोगों की मौत, 60 से ज़्यादा अस्पताल में भर्ती