नायब सिंह सैनी हरियाणा भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए, 17 अक्टूबर को लेंगे सीएम पद की शपथ

न्यूज़नायब सिंह सैनी को बुधवार को पंचकूला में आयोजित बैठक के दौरान हरियाणा में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव सहित केंद्रीय भाजपा पर्यवेक्षकों ने भाग लिया, जिससे सैनी के मुख्यमंत्री के रूप में वापसी की संभावना बन गई।

भाजपा के 48 विधायकों ने हरियाणा में पार्टी की लगातार तीसरी सरकार का नेतृत्व करने के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नेता 54 वर्षीय सैनी को चुना। वह गुरुवार को एक समारोह में दूसरी बार शपथ लेंगे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री शाह और भाजपा शासित राज्यों के विभिन्न मंत्री और मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

सैनी की उम्मीदवारी का प्रस्ताव पार्टी के वरिष्ठ विधायक अनिल विज ने रखा, जो सात बार विधायक रह चुके हैं, और उन्हें कई अन्य विधायकों का समर्थन भी मिला। शपथ ग्रहण समारोह सुबह 11 बजे पंचकूला के दशहरा मैदान में होगा। इसी मैदान पर 2014 में हरियाणा में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी शपथ ग्रहण किया था, जब पार्टी ने बहुमत हासिल किया था।

पार्टी नेताओं के अनुसार, मूल रूप से 15 अक्टूबर को होने वाला यह समारोह पीएम मोदी की उपलब्धता के कारण स्थगित कर दिया गया था, जिसकी नई तारीख 17 अक्टूबर तय की गई है। 2019 के चुनावों में, भाजपा ने 40 सीटें जीतीं, लेकिन दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (JJP) के समर्थन से सत्ता में वापस आई।

2024 के चुनावों में, भाजपा ने अपनी सीटों को बढ़ाकर 48 कर लिया, जबकि कांग्रेस ने 37 सीटें हासिल कीं। इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) को केवल दो सीटें मिलीं और तीन सीटें जीतने वाले निर्दलीय उम्मीदवारों ने भाजपा को बिना शर्त समर्थन देने का वादा किया। जेजेपी और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) दोनों को कोई सीट नहीं मिली। दो बार मुख्यमंत्री रह चुके खट्टर के करीबी सहयोगी सैनी करीब 30 साल से राजनीति में हैं। वे पहली बार 2014 के विधानसभा चुनाव में नारायणगढ़ से विधायक चुने गए और 2016 में कैबिनेट में शामिल हुए। सैनी ने लोकसभा चुनाव से ठीक दो महीने पहले मार्च में मुख्यमंत्री का पद संभाला था, लेकिन उनके निवर्तमान मंत्रिमंडल के दस में से आठ मंत्री हालिया विधानसभा चुनावों में अपनी सीटें हार गए।

यह भी पढ़ें:-

अक्टूबर 2024 में विभिन्न लेन-देन के लिए नवीनतम UPI, UPI लेन-देन की सीमा जाने