पूर्व आरजी कर प्रिंसिपल के खिलाफ गंभीर आरोप, साबित होने पर हो सकता है मृत्युदंड : कोर्ट

आरजी कर बलात्कार-हत्या मामला: एक नामित केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अदालत ने कॉलेज परिसर में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या से संबंधित मामले में पूर्व आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल संदीप घोष को जमानत देने से इनकार कर दिया।

एक नामित सीबीआई अदालत ने इनकार करते हुए कहा कि उनके खिलाफ आरोप की प्रकृति और गंभीरता गंभीर है और साबित होने पर मृत्युदंड हो सकता है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने घोष और ताला पुलिस स्टेशन के पूर्व प्रभारी अभिजीत मंडल को डॉक्टर के बलात्कार और हत्या मामले में सबूतों से छेड़छाड़ करने और एफआईआर दर्ज करने में देरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

25 सितंबर को दिए गए अपने आदेश में अदालत ने कहा कि केस डायरी से ऐसा लगता है कि केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा जांच की प्रक्रिया जोरों पर है।

अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एस डे, जिन्होंने घोष की जमानत याचिका को खारिज कर दिया, ने कहा कि आरोप की प्रकृति और गंभीरता गंभीर है और अगर यह साबित हो जाता है, तो इसके लिए मृत्युदंड की सजा हो सकती है, जैसा कि समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया है। यह दुर्लभतम मामलों में दिया जाता है।

न्यायाधीश ने कहा कि अदालत का मानना ​​है कि “आरोपी को जमानत पर रिहा करना न्याय के सिद्धांत का उल्लंघन करने वाला अन्याय होगा।” उन्होंने आदेश में कहा कि कोई व्यक्ति दूसरों की मदद से अपराध कर सकता है, और घटनास्थल पर अन्य आरोपियों के मौजूद होने की कोई आवश्यकता नहीं है।

अदालत ने अभिजीत मंडल की जमानत याचिका को भी खारिज कर दिया। इसने 30 सितंबर तक दोनों आरोपियों की न्यायिक हिरासत के लिए सीबीआई की प्रार्थना को स्वीकार कर लिया।

घोष के वकील ने यहां सियालदह कोर्ट में न्यायाधीश के समक्ष दावा किया कि उन्हें मामले में झूठा फंसाया गया है और कथित अपराध करने के लिए उनकी ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। 31 वर्षीय स्नातकोत्तर प्रशिक्षु चिकित्सक का शव 9 अगस्त को आरजी कर अस्पताल के सेमिनार हॉल में गंभीर चोटों के साथ मिला था।