जानिए शहतूत खाकर कैसे रह सकते हैं तमाम बीमारियों से सुरक्षित

शहतूत का स्वाद बहुत ही खास माना जाता है यह मीठा स्वाद से भरपूर होता है। शहतूत एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन-सी, विटामिन के, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस से भरपूर होता है। यह लाल, काले और नीले कई रंगो में पाया जाता है। शहतूत का सेवन ज्यादातर की तरह के शर्बत, जैम, जेल, चाय को  आदि बनाने में उपयोग किया जाता है, शहतूत को कच्चा खाया जाता है। शहतूत का सेवन पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता हैं। शहतूत में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। आइए जानते है शहतूत खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में,

रक्तचाप

अगर आप शहतूत का नियमित सेवन करते है तो इससे हाई ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसमें पाया जाने वाला गुण ब्लड वेसल्स को आराम पहुंचाता है जिससे ब्लड के clot बनने, stroke या heart attack जैसी बीमारियों की संभावना को कम कर देता है।

पाचन

पाचन के लिए शहतूत का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर पाया जाता है ये हमारे पाचन स्वास्थ्य के लिए मदद करता है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते है तो इससे कब्ज और ऐंठन की समस्या भी कम होती है। शहतूत में पाए जाने वाले गुण शरीर में रेड ब्लड सेल्स के बढ़ाता हैं।

इम्यूनिटी

शहतूत में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है, इसे आप बीमारी या बाहरी तत्वों के से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है यह नियमित रूप से इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है जिससे आप बाहरी संक्रमण से बचे रह सकते है।

हड्डियों को मजबूती

इस फल में विटामिन-के, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे और भी अन्य तत्व पाए जाते हैं, यह हमारी हड्डियों के tissue के निर्माण के लिए मददगार साबित हो सकता  हैं। इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और हड्डियों से संबंधित समस्याओं को रोकने में उपयोगी होता है।

बाल को रखे स्वस्थ

इस फल में ऐसे गुण पाए जाते है जो बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। ये बालों के विकास में लाभदायक है और हमारे बालों के झड़ने से भी रोकते हैं। अगर आप शहतूत का सेवन करते है तो इससे आपकी त्वचा को भी  लाभ मिलता है।

यह भी पढ़े:सौंफ खाने के फायदे, पाचन को मजबूत करने के साथ वजन कम करने में भी मददगार