सुबह उठते ही इन पेरशानियों का सामना करना पड़ता है तो हो सकता है डायबिटीज

आजकल ज्यादातर लोग जिस बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं वो डायबिटीज है। इस बीमारी की चपेट में बच्चे से लेकर ज्यादा उम्र के लोग भी ग्रसित हो रहे हैं। इस बीमारी में शरीर में ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित हो जाता है। ये बीमारी इतनी ज्यादा गंभीर है कि अगर समय रहते ही इस पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो ये शरीर के बाकी अंगों को प्रभावित कर सकती है। इसी वजह से डायबिटीज को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। ऐसे में आपके लिए इस बीमारी के कुछ सामान्य लक्षण जानना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएँगे सुबह उठते ही अगर बॉडी दे रही ये संकेत तो ये आपके लिए डायबिटीज की चेतावनी हो सकती है।

गला सूखना
गले का सूखना भी डायबिटीज का सामान्य लक्षण है। कई लोगों का गला पानी पीने के बाद भी सूखता है। अगर सुबह उठते ही आपका मुंह और गला सूखा हो तो ये मधुमेह का लक्षण हो सकता है।

थकान होना

डायबिटीज बीमारी का सबसे कॉमन लक्षण थकान का होना है। दरअसल, मधुमेह के रोगियों के शरीर में कार्ब्स ठीक तरह से ब्रेकडाउन नहीं हो पाते हैं जिस वजह से मधुमेह के रोगियों में एनर्जी की कमी हो जाती है। अगर नींद पूरी होने के बाद भी आप थकावट महसूस कर रहे हैं तो ऐसे लोग तुरंत डायबिटीज का टेस्ट करवाएं।

मुंह से बदबू आना
मुंह से बदबू आना भी डायबिटीज टाइप 2 का सामान्य लक्षण है। इस स्टडी के मुताबिक पेशेंट के सिर्फ ब्लड में ही नहीं मुंह में भी ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। इस कारण मुंह में मौजूद बैक्टीरिया ग्लूकोज को अपना आहार बनाने हैं। इसी वजह से मसूड़ों और दांत के बीच बैक्टीरिया ज्यादा हो जाते हैं जिस वजह से मुंह से बदबू आने लगती है।

 

आंखों में सूजन आना
ब्रिटेन में हुए अध्ययन के मुताबिक आंखों में सूजन या फिर लगातार पानी निकलना टाइप 2 डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। दरअसल, कई बार क्रॉनिक डायबिटीज के मरीज डायबिटिक आई सिंड्रोम से पीड़ित हो जाते हैं। इसी वजह से आंखों में जलन, सूजन और पानी निकलने की शिकायत हो सकती है।

ये आयुर्वेदिक चीज आंवले के जूस में रोजाना मिलाकर पीएं, कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड