पाकिस्तान में SCO शिखर सम्मेलन में जयशंकर ने सहयोग के लिए तीन खतरों के रूप में ‘आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद’ को सूचीबद्ध किया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में एक कड़ा संदेश दिया, जिसमें उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यदि आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद सीमाओं के पार गतिविधियों की विशेषता बन जाते हैं, तो व्यापार, ऊर्जा और संपर्क जैसे क्षेत्रों में सहयोग पनपने की संभावना नहीं है।

जयशंकर ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में एससीओ परिषद के शासनाध्यक्षों (सीएचजी) शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सहयोग के लिए विश्वास महत्वपूर्ण है और यदि एससीओ सदस्य देश सामूहिक रूप से आगे बढ़ते हैं, तो उन्हें बहुत लाभ हो सकता है।

पाकिस्तान एससीओ शिखर सम्मेलन में जयशंकर के संबोधन से मुख्य बातें:

– सहयोग की आवश्यकताएं: सहयोग आपसी सम्मान, संप्रभु समानता और क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की मान्यता पर आधारित होना चाहिए।
– सहयोग के लिए चुनौतियाँ: आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद की विशेषता वाली सीमा पार गतिविधियाँ व्यापार, ऊर्जा प्रवाह, संपर्क और लोगों के बीच आदान-प्रदान में बाधा डालती हैं।

– विश्वास का महत्व: सहयोग के लिए विश्वास आवश्यक है; SCO सदस्य देशों को चार्टर का पालन करना चाहिए, आपसी विश्वास, मित्रता और अच्छे पड़ोसी को मजबूत करना चाहिए।

– वैश्विक चुनौतियाँ: दुनिया संघर्षों, कोविड-19 के नतीजों, जलवायु घटनाओं, आपूर्ति श्रृंखला अनिश्चितताओं, वित्तीय अस्थिरता और ऋण चुनौतियों का सामना कर रही है।

जयशंकर ने एकतरफा एजेंडे की बजाय वास्तविक साझेदारी की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला और वैश्विक प्रथाओं, विशेष रूप से व्यापार और पारगमन में, को लेकर चेतावनी दी। उन्होंने सहयोग और एकीकरण के लाभों को महसूस करने के लिए SCO चार्टर के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के महत्व पर जोर दिया।

यह यात्रा नौ वर्षों में जयशंकर की पहली पाकिस्तान यात्रा है, जो तनावपूर्ण भारत-पाकिस्तान संबंधों को देखते हुए महत्वपूर्ण है। हालांकि, दोनों देशों ने शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय चर्चा की संभावना को खारिज कर दिया है।