नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी चार दिन की ग्रीस यात्रा पर

नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी आज से 29 सितंबर तक ग्रीस की आधिकारिक यात्रा पर हैं। उनकी चार दिवसीय यह यात्रा भारत और ग्रीस के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा है, जिसमें नौसेना सहयोग को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उनकी इस यात्रा से दोनों नौसेनाओं के बीच मित्रता और सहयोग और मजबूत होने की उम्मीद है, जिससे आपसी हितों के क्षेत्रों में सहयोग में वृद्धि होगी।

यात्रा के दौरान नौसेना प्रमुख वरिष्ठ यूनानी रक्षा अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे, जिनमें रक्षा उप मंत्री इयोनिस केफालोगियानिस, हेलेनिक नेवी जनरल स्टाफ (एचजीएनएस) के प्रमुख वाइस एडमिरल दिमित्रियोस ई कटारस, हेलेनिक नेशनल डिफेंस जनरल स्टाफ के उप प्रमुख वाइस एडमिरल क्रिस्टोस ससियाकोस शामिल होंगे। चर्चाओं में रक्षा सहयोग के व्यापक क्षेत्रों, विशेष रूप से समुद्री सुरक्षा, संयुक्त प्रशिक्षण पहल और दोनों नौसेनाओं के बीच भविष्य में परिचालन सहयोग के मौके तलाशे जाने की उम्मीद है।

यात्रा के दौरान एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी सलामिस खाड़ी, हेलेनिक नौसेना बेड़े के बेस के साथ-साथ हेलेनिक नौसेना अकादमी का दौरा करेंगे। हेलेनिक नौसेना ने उन्हें अपनी संपत्तियों के प्रदर्शनों से ग्रीस की नौसेना क्षमताओं और प्रशिक्षण पद्धतियों से परिचित कराने की योजना बनाई है। हेलेनिक नौसेना प्रमुख प्रसिद्ध जॉर्जियोस एवेरोफ, हेलेनिक नौसेना संग्रहालय जहाज पर भारतीय सीएनएस की मेजबानी करेंगे, जिससे उन्हें ग्रीस के समृद्ध समुद्री इतिहास और नौसेना विरासत की झलक मिलेगी। नौसेना प्रमुख की यह यात्रा भारत और ग्रीस के बीच मजबूत नौसैनिक संबंधों को रेखांकित करती है, जिसमें संयुक्त अभ्यास, बंदरगाह दौरे और क्षमता निर्माण पहल शामिल हैं।

यह भी पढ़े :-

निर्धारित समयसीमा के भीतर वक्फ विधेयक पर संसदीय समिति की रिपोर्ट आने की उम्मीद: रीजीजू