क्या तिरुपति लड्डू प्रसादम में ‘पशु चर्बी’ के पीछे घी का ब्रांड परिवर्तन है?

तिरुपति मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर स्वामी के लड्डू प्रसादम में ‘गोमांस की चर्बी’, ‘चर्बी’ और ‘मछली का तेल’ होने के दावों ने राजनीतिक विवाद को जन्म दे दिया है, क्योंकि सत्तारूढ़ टीडीपी वाईएसआरसीपी सरकार पर मंदिर की पवित्रता और भक्तों की धार्मिक भावनाओं से समझौता करने का आरोप लगा रही है। वाईएसआरसीपी ने इन दावों को ‘निराधार’ बताया है। प्रसादम पारंपरिक रूप से शुद्ध गाय के घी से बनाया जाता है, और इस विवाद ने इस बात पर चिंता जताई है कि पिछले साल मंदिर के लिए प्रसिद्ध नंदिनी घी की आपूर्ति क्यों रोक दी गई थी।

सत्तारूढ़ टीडीपी ने गुजरात स्थित पशुधन प्रयोगशाला की एक लैब रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें भक्तों को दिए जाने वाले पवित्र प्रसाद में मिलावट की पुष्टि की गई है।

नंदिनी घी को क्यों बदला गया?

लड्डू प्रसादम और नित्यानंद प्रसादम दोनों को बनाने में इस्तेमाल होने वाली मुख्य सामग्री में से एक शुद्ध गाय का घी है, जिसे पहले कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) से सप्लाई किया जाता था। KMF पिछले पाँच दशकों से तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम को नानादिनी घी की आपूर्ति कर रहा है। हालाँकि, जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले साल मूल्य निर्धारण के मुद्दों पर अपने आपूर्तिकर्ता को बदल दिया।

कर्नाटक मिल्क फेडरेशन ने दूध की कीमत में वृद्धि के कारण बोली प्रक्रिया को दरकिनार कर दिया, जिससे वह प्रतिस्पर्धी दरों पर अपना घी देने में असमर्थ हो गया। पिछले साल कर्नाटक मंत्रिमंडल ने नंदिनी दूध की कीमत में 3 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि को मंजूरी दी थी, जिसके कारण सबसे कम बोली लगाने वाले को अनुबंध दिया गया था।

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने कथित तौर पर 470 रुपये प्रति किलोग्राम की मौजूदा कीमत पर तिरुपति लड्डू बनाने के लिए पसंदीदा नंदिनी घी खरीदने से इनकार कर दिया था, और इस बात पर जोर दिया था कि कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (केएमएफ) निविदा प्रक्रिया में भाग ले।

यह स्थिति तब और बिगड़ गई जब केएमएफ के अध्यक्ष के. भीमा नाइक ने दावा किया कि “भेदभावपूर्ण प्रथाओं” के कारण प्रसिद्ध तिरुमाला लड्डू में नंदिनी घी का उपयोग नहीं किया गया।

“लड्डू अब पहले जैसे नहीं रहेंगे। नंदिनी बाजार में सबसे अच्छा घी प्रदान करती है और सभी गुणवत्ता मानकों को पूरा करती है। अगर कोई ब्रांड नंदिनी से कम कीमत पर घी की आपूर्ति कर रहा है, तो मुझे संदेह है कि गुणवत्ता से समझौता किया जाएगा,” नाइक ने दावा किया था।

घी खरीद पर राजनीति
इस घटना ने राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू कर दिया है, जिसमें भाजपा ने सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर तिरुपति मंदिर के मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है। ‘लड्डू की गुणवत्ता से समझौता’ के आरोप भी लगे हैं और दावा किया गया है कि वाईएसआरसीपी सरकार मंदिर बोर्ड पर वैकल्पिक ब्रांड से घी खरीदने का दबाव बना रही है।

चंद्रबाबू नायडू द्वारा लड्डू की गुणवत्ता बढ़ाने के निर्देश के बाद, केएमएफ ने अगस्त से टीटीडी को अपने प्रसिद्ध नंदिनी घी की आपूर्ति फिर से शुरू कर दी है। यह घटनाक्रम जुलाई में हुए विधानसभा चुनावों में नायडू की टीडीपी द्वारा भाजपा और जनसेना के साथ गठबंधन करके 167 सीटें हासिल करने के बाद हुआ है।

तिरुपति में प्रतिदिन लगभग 3.5 लाख लड्डू बनते हैं, जिनकी कीमत लगभग ₹40 प्रति लड्डू होती है। प्रतिदिन लड्डू बनाने में लगभग 400-500 किलोग्राम घी, 750 किलोग्राम काजू, 500 किलोग्राम किशमिश और 200 किलोग्राम इलायची की आवश्यकता होती है।