कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले में केंद्र ने ममता पर पत्र बनाम पत्र प्रतिक्रिया में ‘देरी को छिपाने’ का प्रयास किया

कोलकाता बलात्कार-हत्या मामला: केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे गए पत्र पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। कोलकाता के डॉक्टर के बलात्कार-हत्या मामले के बाद, यह बंगाल की मुख्यमंत्री का दूसरा पत्र था जिसमें उन्होंने बलात्कार और हत्या जैसे जघन्य अपराधों के लिए सख्त केंद्रीय कानून और अनुकरणीय दंड की मांग की थी। शुक्रवार को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने पश्चिम बंगाल सरकार से कानूनों को “शब्दशः और भावना से” लागू करने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री को लिखे अपने पत्र में अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि मुख्यमंत्री के पत्र में दी गई जानकारी “तथ्यात्मक रूप से गलत” है और उन्होंने सुझाव दिया कि यह राज्य में फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट (FTSC) के संचालन में “देरी को छिपाने” का प्रयास प्रतीत होता है।

देवी के अनुसार, पश्चिम बंगाल सरकार ने बलात्कार और पोक्सो अपराधों के मामलों को संभालने के लिए नामित 11 अतिरिक्त फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट (FTSC) को अभी तक चालू नहीं किया है, जबकि 48,600 लंबित मामलों की संख्या  है।

“पश्चिम बंगाल में फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट (FTSC) और विशेष पोक्सो कोर्ट की स्थिति के बारे में आपके पत्र में दी गई जानकारी के संबंध में, मैं उल्लेख कर सकता हूं कि कलकत्ता उच्च न्यायालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल ने 88 फास्ट ट्रैक कोर्ट (FTC) स्थापित किए हैं, जो केंद्र सरकार की योजना के तहत आने वाले फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट (FTSC) के समान नहीं हैं, जैसा कि मेरे पिछले D.O. पत्र दिनांक 25.08.2024 में उल्लेख किया गया है,” पत्र में लिखा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय न्याय संहिता में पहले से ही बलात्कार के लिए कठोर दंड का प्रावधान है, जिसमें न्यूनतम 10 वर्ष का कठोर कारावास शामिल है, जिसे आजीवन कारावास या मृत्युदंड तक बढ़ाया जा सकता है।

यह घटनाक्रम शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को लिखे गए पत्र के बाद हुआ है, जिसमें उन्होंने बलात्कार और हत्या जैसे जघन्य अपराधों के लिए सख्त केंद्रीय कानून और कठोर सजा की मांग दोहराई थी।

बनर्जी, जिन्होंने 9 अगस्त को कोलकाता के आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद देश भर में हुए आक्रोश के मद्देनजर मोदी को पहले भी पत्र लिखा था, ने बलात्कार और बलात्कार-हत्या के मामलों का अनिवार्य समयबद्ध निपटान करने का भी आग्रह किया।

यह भी पढ़ें:-

मुंबई के एक व्यक्ति ने अपनी लग्जरी कार को टक्कर मारने पर कैब ड्राइवर को जमीन पर पटक दिया