स्माइलपे: कैश, कार्ड या मोबाइल की जरूरत नहीं, अपनी मुस्कान से करें भुगतान; जानिए कैसे काम करता है

अगर आपका फेडरल बैंक में बैंक खाता है, तो यह खबर आपके लिए है। निजी क्षेत्र के बैंक फेडरल बैंक ने “स्माइलपे” नामक एक फेशियल पेमेंट सिस्टम लॉन्च किया है। इस सिस्टम से ग्राहक कैमरे की तरफ देखकर बस मुस्कुराकर भुगतान कर सकते हैं। एक बार यह सेवा शुरू हो जाने के बाद आपको लेन-देन के लिए कैश, कार्ड या अपने मोबाइल फोन की जरूरत नहीं होगी। यह सेवा रिलायंस रिटेल और अनन्या बिर्टला के स्वतंत्र माइक्रोफिन के जरिए चुनिंदा शाखाओं में पहले ही शुरू की जा चुकी है।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया गया

पायलट उत्पाद के तौर पर लॉन्च की गई यह सेवा अभी अपने परीक्षण चरण में है। “भीम आधार पे” सिस्टम पर आधारित यह आधार नंबर से जुड़े खातों से पैसे निकालने के लिए बायोमेट्रिक डेटा का इस्तेमाल करता है। इस सिस्टम के बारे में दी गई जानकारी बताती है कि यह यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई पूरी तरह से सुरक्षित फेशियल रिकग्निशन सिस्टम का इस्तेमाल करेगा।

स्माइलपे क्या है?
फेडरल बैंक की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार स्माइलपे देश में अपनी तरह का पहला पेमेंट सिस्टम है। यह UIDAI के BHIM आधार पे पर आधारित उन्नत फेशियल रिकग्निशन का उपयोग करता है। स्माइलपे उपयोगकर्ताओं को अपना चेहरा स्कैन करके भुगतान करने में सक्षम बनाता है।

इस सेवा के साथ, ग्राहक कार्ड या मोबाइल डिवाइस की आवश्यकता के बिना व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे। पूरी लेन-देन प्रक्रिया केवल दो चरणों में पूरी हो जाएगी। फेडरल बैंक के सीडीओ, इंद्रनील पंडित ने उल्लेख किया कि नकद, कार्ड और क्यूआर कोड भुगतान के बाद, केवल एक मुस्कान के साथ भुगतान करना काफी दिलचस्प है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि लोग इस नई सुविधा की बहुत सराहना करेंगे।

स्माइलपे की विशेषताएं और लाभ
स्माइलपे के साथ आप नकदी, कार्ड या मोबाइल डिवाइस ले जाने की आवश्यकता के बिना लेनदेन पूरा कर सकते हैं। यह सेवा काउंटरों पर भीड़ को कम करने में मदद करेगी। सुरक्षित यूआईडीएआई चेहरे की पहचान सेवा के आधार पर, लेनदेन सुरक्षित और विश्वसनीय होंगे। स्माइलपे सुविधा विशेष रूप से फेडरल बैंक के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, जिसके लिए व्यापारियों और ग्राहकों दोनों को बैंक में खाता होना आवश्यक है। फेडरल बैंक भविष्य में इस सेवा का विस्तार करने की भी योजना बना रहा है।

स्माइलपे से भुगतान कैसे करें:
FED MERCHANT ऐप इंस्टॉल करें: सुनिश्चित करें कि आपके मोबाइल डिवाइस पर FED MERCHANT ऐप है।

– चेकआउट पर स्माइलपे चुनें: जब आप भुगतान करने के लिए तैयार हों, तो अपने भुगतान विकल्प के रूप में स्माइलपे चुनें।

– व्यापारी भुगतान शुरू करता है: व्यापारी आपका आधार नंबर FED MERCHANT ऐप में दर्ज करेगा।

– फेस स्कैन: व्यापारी का मोबाइल कैमरा आपके चेहरे को स्कैन करेगा और इसे UIDAI के चेहरे की पहचान डेटा से मिलाएगा।

– भुगतान प्रक्रिया: यदि स्कैन सफल होता है, तो भुगतान तुरंत संसाधित हो जाएगा।

– फंड ट्रांसफर: राशि आपके खाते से काट ली जाएगी और व्यापारी के फेडरल बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

– पुष्टि: भुगतान पूरा होने पर FED MERCHANT ऐप आपको सूचित करेगा।//

यह भी पढ़ें:-

iPhone 15 इस प्लेटफॉर्म पर अब तक की सबसे कम कीमत पर उपलब्ध है, iPhone 16 सीरीज 9 सितंबर को होगी लॉन्च