पश्चिम बंगाल में भाजपा के 12 घंटे के बंद से जनजीवन प्रभावित: आज पूरे राज्य में क्या हो रहा है जाने

मंगलवार के ‘नबन्ना अभिजन’ के दौरान प्रदर्शनकारियों से निपटने के तरीके को लेकर सत्तारूढ़ ममता बनर्जी की पार्टी और भारतीय जनता पार्टी में टकराव चल रहा है। भाजपा ने छात्र प्रदर्शनकारियों के प्रति कथित पुलिस बर्बरता के विरोध में बुधवार (28 अगस्त) को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक राज्यव्यापी आम हड़ताल का आह्वान किया है। जवाब में, टीएमसी सरकार ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि ‘बांग्ला बंद’ प्रभावी नहीं है और स्कूल और कार्यालय सामान्य रूप से संचालित होंगे। इसके बावजूद, 12 घंटे की हड़ताल ने अभी भी पश्चिम बंगाल में कुछ हद तक दैनिक जीवन को प्रभावित किया है।

आज सुबह से, राज्य भर से रिपोर्ट और तस्वीरें बंद दुकानें, कम यातायात और सड़कों पर कम लोगों को दिखाती हैं। राज्य की राजधानी कोलकाता में, सामान्य सप्ताह के दिनों की सुबह की हलचल गायब थी, जहाँ बसों, ऑटो-रिक्शा और टैक्सियों काफ़ी कम चल रही थीं। निजी वाहन भी कम संख्या में दिखे, हालांकि बाजार और दुकानें सामान्य रूप से खुली रहीं।

आज पश्चिम बंगाल में क्या हो रहा है: मुख्य हाइलाइट्स
स्कूल और कॉलेज खुले रहे, लेकिन अधिकांश निजी कार्यालयों में उपस्थिति कम रही क्योंकि कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी गई थी।

भवानीपुर में, भाजपा विधायक अग्निमित्र पाल ने निवासियों से अपने वाहनों का उपयोग न करने का आग्रह किया।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने बंद के समर्थन में उत्तर और दक्षिण 24 परगना के बोंगांव और गोचरन और मुर्शिदाबाद सहित कई रेलवे स्टेशनों पर प्रदर्शन किया। उत्तर 24 परगना के बैरकपुर स्टेशन पर तनाव बढ़ गया, जहां भाजपा समर्थकों और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच टकराव हुआ।

हुगली स्टेशन पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक लोकल ट्रेन को रोका।

पूर्व मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर धरना दिया, जिससे यातायात में काफी बाधा आई।

मालदा में सड़क अवरोध को लेकर टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई, जिसके बाद पुलिस ने संघर्षरत समूहों को तितर-बितर करने के लिए हस्तक्षेप किया।

अलीपुरद्वार में भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक प्रमुख सड़क को अवरुद्ध करने का प्रयास करते हुए पुलिस के साथ झड़प की, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग करते हुए नारे लगाए।

यह विरोध प्रदर्शन ‘बांग्ला बंद’ का हिस्सा था, जो सुबह 6 बजे शुरू हुआ और भाजपा द्वारा मंगलवार को ‘नबन्ना अभिजन’ मार्च के प्रतिभागियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के जवाब में आयोजित किया गया था। भाजपा आरजी कर अस्पताल में एक डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या को लेकर बनर्जी के इस्तीफे की मांग कर रही है।

पूर्वी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि बंद समर्थकों ने राज्य के 49 स्थानों पर रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया। जबकि अधिकांश अवरोधों को हटा दिया गया था, मुख्य रूप से सियालदह दक्षिण खंड में नौ स्टेशनों पर अवरोध जारी रहा।

सचिवालय तक मार्च का आयोजन नवगठित छात्र समूह, छात्र समाज द्वारा किया गया था।

यह भी पढ़ें:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ जैसी स्थिति के मद्देनजर गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल से बात की