पाकिस्तान के इमरान खान करियर विकल्पों पर विचार कर रहे हैं? जेल से ऑक्सफोर्ड चांसलर पद के लिए किया आवेदन

जेल में बंद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के अगले चांसलर बनने के लिए आवेदन किया है, पीटीआई ने सोमवार को घोषणा की। खान, जो वर्तमान में जेल की सजा काट रहे हैं, अपनी कानूनी परेशानियों के बावजूद प्रतिष्ठित पद की तलाश कर रहे हैं।

खान के नवीनतम प्रयास के बारे में जानकारी देने के लिए पार्टी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ का सहारा लिया, पोस्ट में कहा गया कि ऑक्सफोर्ड के पूर्व छात्र पीटीआई प्रमुख ने अपनी पार्टी के लंदन स्थित प्रवक्ता सैयद जुल्फिकार बुखारी के माध्यम से प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के अगले चांसलर बनने के लिए ‘औपचारिक रूप से’ अपना अनुरोध प्रस्तुत किया है।

पीटीआई पोस्ट में लिखा गया है, “पाकिस्तान के राष्ट्रीय नायक और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान, पाकिस्तान की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी पीटीआई के संस्थापक और अध्यक्ष, एक क्रिकेट लीजेंड, एक परोपकारी और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र, जेल में रहते हुए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।”

बयान में आगे दावा किया गया कि एक साल से अधिक समय तक अवैध रूप से कैद रहने के बावजूद खान अपने सिद्धांतों और उद्देश्यों पर अडिग हैं। जुल्फी बुखारी ने भी पुष्टि की कि आवेदन औपचारिक रूप से प्रस्तुत किया गया है। अल जजीरा के अनुसार, फरवरी में क्रिस पैटन द्वारा ऑक्सफोर्ड चांसलर के पद से इस्तीफा देने की घोषणा के बाद खान की पार्टी ने यह घोषणा की। पैटन हांगकांग के अंतिम ब्रिटिश गवर्नर हैं। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर के 10 वर्षीय कार्यकाल के लिए उम्मीदवारों की सूची अक्टूबर तक गोपनीय रहेगी, जैसा कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर बताया गया है। इस पद के लिए मतदान उस महीने के अंत में होने वाला है।

इमरान खान: ब्रिटिश पत्रिकाओं से लेकर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री तक इमरान खान, 1975 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में डिग्री के साथ स्नातक, पाकिस्तान में एक प्रमुख क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में अपनी पूर्व जीवनशैली के लिए जाने जाते हैं। अल जजीरा के अनुसार, उस अवधि के दौरान उनके करियर को अक्सर ब्रिटिश गपशप पत्रिकाओं में दिखाया जाता था। खान, जिनकी तीन बार शादी हो चुकी है – जिसमें ब्रिटिश सोशलाइट और फिल्म निर्माता जेमिमा गोल्डस्मिथ भी शामिल हैं – ने 2005 से 2014 तक ब्रैडफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में कार्य किया। अपने क्रिकेट करियर के बाद, वे परोपकार और राजनीति में चले गए, अंततः 2018 से 2022 तक पाकिस्तान के प्रधान मंत्री बने।

2022 में, विश्वास मत हासिल करने में विफल रहने के बाद खान ने प्रधान मंत्री के रूप में अपना पद खो दिया। इसके बाद उन्होंने सेना, अपने पूर्व समर्थकों की आलोचना की और सत्ता में वापसी के लिए बड़ी भीड़ जुटाई। पिछले साल अगस्त में, खान को भ्रष्टाचार और हिंसा भड़काने सहित विभिन्न आरोपों में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने एक साल जेल में बिताया है, लेकिन उनका दावा है कि आरोप उनकी सत्ता में वापसी को रोकने के लिए राजनीति से प्रेरित प्रयास हैं, जैसा कि अल जज़ीरा ने बताया है।