इराक के नए ‘मैरिज लॉ’ पर भड़कीं बॉलीवुड एक्ट्रेस

बॉलीवुड अभिनेत्री फातिमा सना शेख ने इराक में लड़कियों के लिए विवाह की कानूनी उम्र घटाकर 9 साल करने के प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे भयानक बताया है।
फातिमा सना शेख ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक खबर के लिंक को शेयर कर लिखा, “इराक लड़कियों के लिए विवाह की कानूनी उम्र 15 से घटाकर 9 साल करने की योजना बना रहा है।” उन्होंने आगे लिखा, “उफ्फ! क्या किसी दुनिया में इसका कुछ मतलब भी है? भयानक है ये।”

इराक की संसद में एक विधेयक प्रस्तावित
इराक की संसद में एक विधेयक प्रस्तावित है। इस विधेयक में लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र घटाकर 9 साल करने का प्रस्ताव है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस विधेयक का उद्देश्य देश के पर्सनल स्टेटस लॉ में संशोधन करना है, जो वर्तमान में शादी के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित करता है।

यह इराक के नागरिकों को परिवार मामलों पर फैसला करने के लिए धार्मिक अधिकारियों या सिविल न्यायपालिका के बीच चयन करने की अनुमति देगा। इस विधेयक को लेकर लोगों में काफी गुस्सा भी है।

कौन हैं फातिमा सना शेख?
फातिमा ने 1997 में आई फिल्म ‘इश्क’ में एक बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसमें आमिर खान, अजय देवगन, जूही चावला और काजोल ने अभिनय किया था।

उन्होंने 2016 में नितेश तिवारी द्वारा डायरेक्ट की गई “दंगल” में पहलवान गीता फोगट की भूमिका निभाकर सुर्खियां बटोरी थी। इसमें सान्या मल्होत्रा ​​​​ने बबीता फोगट की भूमिका निभाई, जबकि आमिर खान ने महावीर फोगाट का किरदार निभाया था।

उन्होंने अपने फिल्मी सफर के दौरान “ठग्स ऑफ हिंदोस्तान”, “आकाशवाणी”, “लूडो”, “सूरज पे मंगल भारी”, “अजीब दास्तान”, “धक धक” और “सैम बहादुर” जैसी फिल्मों में काम किया है। वह आने वाले दिनों में “मेट्रो…इन डिनो” और “उल जलूल इश्क” में नजर आएंगी।