FPI शुद्ध विक्रेता बन गए; अगस्त में इक्विटी से 13,400 करोड़ रुपये निकाले

पिछले दो महीनों के दौरान निवेश करने के बाद, विदेशी निवेशक शुद्ध विक्रेता बन गए हैं, क्योंकि उन्होंने येन कैरी ट्रेड के बंद होने और अमेरिका में मंदी की आशंकाओं के कारण अगस्त में अब तक भारतीय इक्विटी से 13,400 करोड़ रुपये से अधिक निकाले हैं।

डिपॉजिटरी के आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल अब तक एफपीआई ने इक्विटी में 22,134 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि अगर बाजार में तेजी जारी रहती है, तो एफपीआई अधिक बिक्री पर जोर दे सकते हैं, क्योंकि भारतीय शेयरों का मूल्यांकन ऊंचा बना हुआ है, खासकर अन्य बाजारों के मूल्यांकन के संबंध में।

आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने (1-9 अगस्त) अब तक इक्विटी से 13,431 करोड़ रुपये की शुद्ध राशि निकाली है।

यह जुलाई में सतत आर्थिक वृद्धि, निरंतर सुधारों और उम्मीद से बेहतर आय सीजन की उम्मीद में 32,365 करोड़ रुपये के प्रवाह के बाद आया है, और जून में राजनीतिक स्थिरता और बाजारों में तेज उछाल के कारण 26,565 करोड़ रुपये का प्रवाह हुआ।

इससे पहले, एफपीआई ने मई में चुनावी झटकों के कारण 25,586 करोड़ रुपये और अप्रैल में मॉरीशस के साथ भारत की कर संधि में बदलाव और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में निरंतर वृद्धि की चिंताओं के कारण 8,700 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की थी।

विजयकुमार ने कहा कि बैंक ऑफ जापान द्वारा ब्याज दरों को 0.25 प्रतिशत तक बढ़ाने और अमेरिका में मंदी की आशंकाओं के बाद येन कैरी ट्रेड को समाप्त करने से नवीनतम निकासी शुरू हुई।

मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट रिसर्च इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर, मैनेजर रिसर्च, हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने, खास तौर पर इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष के कारण यह और भी बढ़ गया, जिसके कारण निवेशकों ने अपने जोखिम को कम कर दिया।

इसके अलावा, भारतीय बाजारों के उच्च मूल्यांकन ने विदेशी निवेशकों को आकर्षक लाभ लेने का अवसर प्रदान किया। इस बीच, कमजोर रोजगार आंकड़ों से प्रेरित अमेरिका में बढ़ती मंदी की आशंकाओं और ब्याज दरों में कटौती के समय को लेकर अनिश्चितता जैसे कारकों ने भारतीय इक्विटी से निकासी को बढ़ावा दिया, श्रीवास्तव ने कहा।

31 जुलाई को समाप्त पखवाड़े के लिए, एफपीआई वित्तीय सेवाओं में लगातार बिकवाली कर रहे थे। हालांकि, वे समीक्षाधीन अवधि के दौरान आईटी, ऑटो, पूंजीगत सामान और धातुओं में खरीदार थे।

दूसरी ओर, एफपीआई ने अगस्त में अब तक डेट मार्केट में 6,261 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इससे 2024 में अब तक का आंकड़ा 97,249 करोड़ रुपये हो गया है।

यह भी पढ़ें:-

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अलर्ट: आईएमडी ने 15 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान लगाया है