टोयोटा महाराष्ट्र में 20,000 करोड़ रुपये के निवेश से लगाएगी विनिर्माण संयंत्र

वाहन विनिर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने बुधवार को कहा कि वह महाराष्ट्र में करीब 20,000 करोड़ रुपये के निवेश से एक नया विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगी।

टीकेएम ने बयान में कहा कि महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजी नगर में एक नए विनिर्माण संयंत्र की स्थापना की पड़ताल के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

टीकेएम की पहले से ही बेंगलुरु के पास बिडदी में दो विनिर्माण इकाइयां मौजूद हैं जिनकी स्थापित उत्पादन क्षमता 3.42 लाख वाहन की है।

कर्नाटक में टोयोटा ने अपनी समूह कंपनियों को मिलाकर 16,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है और इससे करीब 86,000 नौकरियां पैदा हुई हैं।

महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में संयंत्र के लिए 20,000 करोड़ रुपये के निवेश की जानकारी दी।

टीकेएम के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मसाकाजू योशिमुरा ने कहा, ‘‘इस एमओयू के साथ हम भारत में वृद्धि के अगले चरण में कदम रख रहे हैं। इससे हम स्थानीय और वैश्विक स्तर पर गुणवत्तापूर्ण वाहनों के साथ जीवन को समृद्ध बनाने में योगदान दे सकेंगे।’’

कई वर्षों में किए जाने वाले इस निवेश से स्थानीय इलाके में रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा होने की उम्मीद है। इससे स्थानीय विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़े :-

‘कल्कि 2898 एडी’ का जलवा बरकरार, 30वें दिन भी किया 1 करोड़ से ज्यादा का कारोबार