रात को भिगोकर खाएं बादाम, बढ़ जाएंगे पोषक तत्व और मिलेंगे ये 5 फायदे

बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बादाम में शरीर के लिए जरूरी कई प्रोटीन्स, वसा, विटामिन्स और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए बहुत सारे लोग सुबह-सुबह इसका सेवन करते हैं। सर्दियों में खासकर लोग बादाम का सेवन करते हैं। मगर क्या आपको पता है कि सूखे बादाम खाने से ज्यादा रात के भिगाए हुए बादाम खाना फायदेमंद होता है। जी हां, भीगे हुए बादाम में कई पौष्टिक तत्व बढ़ जाते हैं, जिसके कारण ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। आइए आपको बताते हैं भीगे हुए बादाम रोज खाने के कुछ फायदे।

क्यों फायदेमंद हैं भीगे हुए बादाम
दरअसल बादाम सेहत के लिए फायदेमंद होता है मगर इसके छिलकों में टैनिन नामक तत्व और खास एसिड्स होते हैं, जो शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोकते हैं। ऐसे में अगर आप रात भर के लिए बादाम को भिगोकर सुबह इसके छिलके उतारकर खाते हैं, तो बादाम में मौजूद सभी पोषक तत्व आपको पूरी मात्रा में मिलते हैं और शरीर उन्हें आसानी से अवशोषित कर लेता है।

मिलते हैं सभी जरूरी पोषक तत्व
विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन की मौजूदगी के कारण बादाम को सूपरफूड कहा जाता है। बादाम खाने से आप काफी लंबे समय तक भरा पेट महसूस करते हैं। इनमें मैग्नीज भी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसके अलावा मैग्नीज ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उनके लिए यह काफी लाभकारी होते हैं। बादाम खाने से मांसपेशियां और नर्व फंक्शन बेहतर होता है।

गर्भावस्था में है फायदेमंद
भीगे हुए बादाम खाना गर्भावस्था में फायदेमंद होता है। दरअसल भीगे हुए बादाम में फॉलिक एसिड की मात्रा कच्चे बादाम से ज्यादा होती है इसलिए ये न्यूरल ट्यूब में होने वाले डिफेक्ट्स से बचाता है।

पाचन बढ़ाने और वजन घटाने में कारगर
भीगे हुए बादाम में प्रोटीन की मात्रा सूखे बादाम से ज्यादा होती है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरपूर होता है। फाइबर की मात्रा होने के कारण बादाम खाने से आपका पाचन ठीक रहता है और ये पेट को ज्यादा समय तक भरे होने का एहसास कराता है इसलिए कम खाने से आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं, जिससे वजन भी कम होता है।

ब्लड सर्कुलेशन और याददाश्त होती है बेहतर
बादाम में पोटैशियम अधिक मात्रा में होती है और सोडियम कम मात्रा में, जिससे रक्त का संचार ठीक होता है और शरीर के सभी भाग में ऑक्सीजन ठीक प्रकार से पहुंचता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्वी याददाश्त बढ़ाने के लिए भी अच्छे होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन सुबह 5 बादाम को भिगोकर खाने से याददाश्त मजबूत होती है।

यह भी पढ़ें:

धूम्रपान करने वालों के फेफड़ों को डिटॉक्सीफाई करते हैं ये 6 फूड, जरूर करें सेवन