इन विटामिन की कमी से शरीर में बढ़ सकता है मोटापा

हम सभी के लिए प्रतिदिन के सेवन में कुछ मात्रा विटामिन की जरूर चाहिए होती है जिससे हमारा शरीर सुचारू एसएमआरयू से कम कर सके। अगर इसकी कमी होती है तो हमारा शरीर कुछ संकेत देना शुरू कर देता है, कुछ विटामिन की कमी की वजह से हमारा शरीर प्रभावित होता है। कुछ विटामिन की काम होने के कारण से शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

कुछ लोगों में मोटे होने का कारण नहीं पता चल पता है ज्यादातर लोग इस सवाल के बारे में सोचते रहते है की मोटापा बिना कुछ खाए वजन क्यों बढ़ रहा है ये एक परेशान करने वाली स्थिति होती है  डाइट  ज्यादा न हो फिर भी आपका वजन बढ़ रहा हो। ये विटामिन की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। ऐसे में जानते हैं कौन से विटामिन है जिसके कारण मोटापा बड़ जाता है,

विटामिन डी

विटामिन डी फैटी टिश्यू में स्टोर होता है और ये हमको  सूरज की रोशनी से मिलता है। अधिक वजन या मोटापे वाले लोग आलस के चलते सुस्त लाइफस्टाइल चुनते है और बाहर कम समय बिताते हैं जिससे शरीर में विटामिन डी की कमी होती है। विटामिन डी की कमी से हार्मोनल इंबैलेंस भी हो सकता है जिससे शरीर में सेरोटोनिन की कमी होती है, और अनिद्रा,  क्रेविंग की परेशानी  बढ़ जाती है। और इसका सीधा असर मोटापा पर पड़ता है।

विटामिन बी12

विटामिन बी12, फैट के मेटाबोलिज्म में मुख्य भूमिका निभाता है। शरीर में इसकी कमी के कारण फैट का मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है और चर्बी बढ़ने लगती है। विटामिन बी 12 मानसिक सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है। विटामिन बी12 की अगर शरीर मे कमी होती है तो इससे सुस्ती महसूस होती है साथ ही एनर्जी की कमी हो जाती है और इसका नतीजा फिजिकल एक्टिविटी में स्लो हो जाते हैं और वजन बढ़ने लगता है।

यह भी पढ़े:गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए बेल के शरबत के साथ इनको भी बनाए अपने आहार का साथी