गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए बेल के शरबत के साथ इनको भी बनाए अपने आहार का साथी

उत्तर भारत के साथ दिल्ली में भी गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है इस मौसम में इतनी भयंकर लू चल रही है की जिसमे बाहर निकलना बहुत ही खतरनाक हो सकता है, हीट वेव का असर बहुत से राज्यों में अपना कहर बरपा रहा है। गर्मी के मौसम में अधिक गर्मी की वजह से पसीना आना आम है इसकी वजह से डिहाइड्रेशन की भी समस्या हो सकती है,  इस मौसम में शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है, कभी कभी शरीर में डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है. गर्मी के मौसम में लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कुछ जूस का इस्तेमाल कर सकते है  अपनी आहार में इन जूस को शामिल कर के आप इस गर्मी के प्रकोप से बच सकते है,

बेल का शरबत

हम सभी गर्मियों के मौसम में बेल के जूस का सेवन लू से बचने के लिए तो करते ही है साथ स्वाद में भी ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है गर्मी की गरम थपेड़ों से बचने के लिए हम सभी धूप और लू से बचाव करने की कोशिश करते है हम में से ही ज्यादातर लोग बेल का शरबत का सेवन करते हैं। इस फल का शरबत शरीर को ठंडक प्रदान करता है। बेल में पाया जाने वाला जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन और विटामिन C ये सभी हमें विभिन्न बीमारियों से भी बचाते हैं।

कच्चे आम का पन्ना

कच्चे आम का बना हुआ शरबत जिसे पन्ना कहा जाता है इसकी तासीर को ठंडा माना जाता है इसलिए अगर आम पन्ना पीते है इससे पेट को ठंडक मिलती है. गर्मी में सबसे ज्यादा हीटस्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. घर से बाहर निकलने से पहले अगर आप इसका सेवन करते है तो लू से बचाव होता है. आम का पन्ना पीने से सभी जरूरी पोषक तत्व संतुलित रहते हैं.  पेट के लिए भी स्वास्थ्य से भरपूर होता है.

धनिए का जूस

धनिए का इस्तेमाल है घर में ही किया जाता है। इससे बनाने वाली चटनी को हम सभी ही  बहुत शौक से खाते हैं अब आपने क्या धनिया का जूस के बारे में सुना है इसकी मदद से ये आपको लू से बचाता है.यह पोटैशियम, कैल्शियम और  विटामिन सी से भरपूर होता हुआ इस वजह से यह लू को बेअसर करता है।

नींबू पानी

गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए नींबू का शरबत भी फायदेमंद होता हैं. इसके सेवन से ना सिर्फ शरीर के हानिकारक पदार्थों को बाहर किया जा सकता है, साथ ही यह हमारे शरीर को बीमारियों से भी दूर रखने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में हमारी मदद करता है।

इमली का पन्ना

इमली को भी लू से बचने के लिए  काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें कूलिंग एजेंटहोते है जो शरीर के तापमान को संतुलित करने में मदद करते है, इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी के साथ साथ आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्निशियम, और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है.यह लू से बचने के लिए इसके बीज को पीस लें फिर उसे पानी में घोलकर छान लें. छने हुए पानी में शक्कर और काला नमक मिलाकर पीएं ये आपको लू से बचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़े:पीएम मोदी का दावा: ओडिशा में अबकी बार डबल इंजन की सरकार