नेटफ्लिक्स ने एक बार फिर से यूजर्स को दिया तगड़ा झटका, कंपनी ने छीनी इस काम को करने की आजादी

मूवी और वेब सीरीज देखने के लिए पूरी दुनिया में धड़ल्ले से Netflix का उपयोग किया जाता है. यह एक बहुत ही मशहूर स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. हालांकि, कंपनी के कुछ कड़े फैसलों से यूजर्स को जरूर निराशा मिली है. नेटफ्लिक्स पहले ही पावसवर्ड शेयरिंग पर पाबंदी लगा चुका है, लेकिन अब यूजर्स को एक और खास फीचर को अलविदा कहने के लिए तैयार रहना होगा.

नेटफ्लिक्स विंडोजर 11 और विंडोज 10 ऐप को खत्म करने वाला है. इसकी बजाय वेब ऐप को पेश किया जा सकता है. लेकिन सबसे बड़ा झटका ये है कि विंडोज पर आपको डाउनलोड/ऑफलाइन फीचर नहीं मिलेगा.

नेटफ्लिक्स की अपकमिंग विंडोज ऐप को और अच्छा किया जाएगा. मगर इसमें कंपनी की तरफ से ऑफलाइन व्यू फीचर नहीं मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अपकमिंग विंडोज ऐप में से इस मशहूर फीचर को हटाया जाएगा. आप मूवी या वेब सीरीज डाउनलोड करके ऑफलाइन नहीं देख सकेंगे. मौजूदा ऐप में आपको डाउनलोड करने का मौका मिलता है.

Netflix पर अब नहीं मिलेगा डाउनलोड करने का ऑप्शन

विंडोज 11 और विंडोज 10 के मौजूदा ऐप में यूजर्स अपने फेवरेट कंटेंट को 1080p फुल एचडी में डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि, नए अपडेट के तहत नए ऐप में डाउनलोड करने की सपोर्ट नहीं मिलेगी. लेकिन आप मोबाइल पर टीवी शो और मूवीज को ऑफलाइन देख सकेंगे. इसका मतलब है कि अब केवल मोबाइल और टैबलेट पर ही नेटफ्लिक्स के शो ऑफलाइन चलेंगे.

Netflix लाएगा थोड़ा सस्ता प्लान

विंडोज के लिए नेटफ्लिक्स के अपडेटेड ऐप में ऐड-सपोर्ट फीचर भी आएगा. इसके द्वारा लोगों को नेटफ्लिक्स पर ऐड दिखेंगे. इसका बड़ा फायदा ये है कि नेटफ्लिक्स आपको बहुत कम दर पर मूवी और शो देखने का मौका देगा. अधिकतर टीवी शो और मूवी देखते समय कमर्शियल ऐड आएंगे. इसके अलावा लाइसेंसिंग की वजह से नेटफ्लिक्स पर कुछ शो देखने के लिए मौजूद नहीं रहेंगे.

जानिए कब तक आएगा नेटफ्लिक्स का अपडेटेड ऐप?

नेटफ्लिक्स का ऐड-सपोर्टेड प्लान भारत में नहीं है. इसलिए अगर आपको ऑफलाइन शो देखने हैं तो मोबाइल पर ही देख सकते हैं. फिलहाल, यह साफ नहीं है कि नेटफ्लिक्स के विंडोज ऐप का अपडेट कब तक आएगा. जिन लोगों ने माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर ऑटो-अपडेट कर रखा है, नया वर्जन आते ही नेटफ्लिक्स ऐप खुद डाउनलोड हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:

काली मिर्च खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें नुकसान भी