Google Wallet को ‘Google Pay’ समझने की कभी न करे गलती, जानिए इसका असली काम

गूगल ने भारत में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल वॉलेट ऐप लॉन्च कर दिया है. गूगल वॉलेट का नाम सुनकर शायद ये आपको गूगल पे से मिलता-जुलता लग रहा होगा, लेकिन ये गूगल पे से एकदम अलग है. ये ऐप एक डिजिटल बटुए की तरह काम करता है. जिस तरह हमारे बटुए में कई अहम डॉक्यूमेंट्स आदि रहते हैं. ऐसे ही गूगल वॉलेट में आप अपने डॉक्यूमेंट सेव कर सकते हैं. नया ऐप ट्रेवल टिकट, इवेंट पास के अलावा भी कई चीजें सेव करने की सुविधा देता है. अमेरिकी वर्जन से उलट इंडियन वर्जन केवल कार्ड स्टोरेज की सर्विस देता है. इससे आप पेमेंट नहीं कर सकेंगे.

भारत में एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से गूगल वॉलेट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में आप टिकट, पास आदि स्टोर कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट्स के लिए नहीं हो सकेगा. इसका मतलब है कि आप एनएफसी के जरिए पेमेंट करने के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को डिजिटली स्टोर नहीं कर सकते हैं.

Google Wallet और Google Pay में क्या है फर्क

भारत में गूगल वॉलेट आपके बटुए के डिजिटल वर्जन के तौर पर काम करता है. पेमेंट के लिए अभी भी देश में गूगल पे का ही उपयोग होगा. गूगल पे एक स्टैंडअलोन एप्लिकेशन बनी हुई है. एंड्रॉयड के जीएम और इंडिया इंजीनियरिंग लीड, राम पापाटला ने कंफर्म किया, गूगल पे कहीं नहीं जा रहा है. यह हमारा प्राइमरी पेमेंट ऐप बना रहेगा.

भारत में गूगल वॉलेट दूसरे देशों के गूगल वॉलेट से अलग है, जहां कंपनी ने वॉलेट और पेमेंट को एक ही ऐप में जोड़ दिया है. उदाहरण के लिए अमेरिका में गूगल वॉलेट ऐप एपल वॉलेट की तरह काम करता है और यूजर्स को ना केवल बोर्डिंग पास और टिकट स्टोर करने की अनुमति देता है, बल्कि उन्हें ऑन-टैप पेमेंट के लिए एपल पे में डेबिट या क्रेडिट कार्ड सेव करने की सुविधा भी देता है.

भारत में आप गूगल वॉलेट और गूगल पे एप्लिकेशन के साथ इन दोनों कामों को एक दूसरे से अलग रख सकते हैं.

गूगल वॉलेट कैसे करें सेट

एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर खोलें और Google Wallet सर्च करें.

Google LLC के एप्लिकेशन पर टैप करें और इसे इंस्टॉल करें.

ऐप खोलें और अपने अकाउंट में लॉग इन करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें.

गूगल वॉलेट में डिजिटल कार्ड स्टोर करने का आसान तरीका

आप गूगल वॉलेट में बोर्डिंग पास, इवेंट टिकट, लॉयल्टी कार्ड, गिफ्ट कार्ड, ट्रांसपोर्टेशन कार्ड और आदि को स्टोर करके उपयोग कर सकते हैं. ऐसे कार्ड को ऐप में स्टोर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

गूगल वॉलेट ऐप खोलें.

Add to Wallet + पर टैप करें.

वह कार्ड चुनें जिसे आप अपने वॉलेट अकाउंट में जोड़ना चाहते हैं.

मर्चेंट या गिफ्ट कार्ड का नाम ढूंढें और टैप करें, इसके बाद मैन्युअल तौर पर डिटेल दर्ज करें या कार्ड को स्कैन करें.

गूगल वॉलेट में ऑटोमैटिकली कार्ड, टिकट एड करने का तरीका

गूगल वॉलेट आपको दूसरों के साथ टिकट और कार्ड शेयर करने की भी सुविधा देता है. वॉलेट सर्विस को बेहतर बनाने के लिए गूगल ने भारत में PVR और INOX, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, कोच्चि मेट्रो, अभीबस और दूसरे ब्रांड्स और सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ पार्टनरशिप की है.

टिकट बुक करते समय या गूगल पार्टनर से कार्ड एक्सेस करते समय, आपको चेकआउट के बाद “Add to Google Wallet” ऑप्शन के साथ कार्ड या टिकट को अपने वॉलेट अकाउंट में स्टोर करने का ऑप्शन मिलेगा.

यह भी पढ़े:

क्या आप भी टॉयलेट में बैठकर मोबाइल फोन का करते है इस्तेमाल तो हो जाए सावधान