रेल मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन, 30,000 से अधिक मिलेगी सैलरी

रेल मंत्रालय में सरकारी नौकरी पाने का युवाओं के लिए एक बेहतरीन मौका है. इसके लिए रेल मंत्रालय ने सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली गई है. जिस किसी भी उम्मीदवारों के पास आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए संबंधित योग्यता रखते हैं, तो इस लिंक rpf.indianrailways.gov.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए अप्लाई की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अगर आप भी इन पदों पर नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो अप्लाई करने की अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं.

रेल मंत्रालय के इस भर्ती के माध्यम से कुल 452 पदों पर बहाली की जाने वाली है. अगर आप भी इन पदों पर अप्लाई करने की सोच रहे हैं, तो 14 मई तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. अगर आपका भी मन इन पदों पर काम करने का है, तो सबसे पहले नीचे दिए गए इन बातों को ध्यान से पढ़ें.

रेल मंत्रालय में फॉर्म भरने के लिए क्या है आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क- 500 रुपये
एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, महिला, अल्पसंख्यक या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) के लिए आवेदन शुल्क – 250 रुपये

रेल मंत्रालय में नौकरी पाने की क्या है योग्यता

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए.

रेल मंत्रालय के लिए आवेदन करने की आयु सीमा

जो भी उम्मीदवार रेल मंत्रालय के इस भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष होनी चाहिए.

रेल मंत्रालय में चयन होने पर कितनी मिलेगी सैलरी

जिस किसी भी उम्मीदवारों का चयन इन पदों के लिए होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर 35400 रुपये भुगतान किया जाएगा.

यहां देखें नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक
Railway Ministry Recruitment 2024 Notification
Railway Ministry Recruitment 2024 अप्लाई करने का लिंक

रेल मंत्रालय में कैसे होगा सेलेक्शन

रेलवे के इस भर्ती के जरिए जो भी इन पदों के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उनका चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट में उम्मीदवारों के परफॉर्मेंस के आधार पर होगी. इसके बाद उन्हें फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)/ फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) से गुजरना होगा. बाद में उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा.

यह भी पढ़े:

बस कुछ सेकंड्स में इनके इस्तेमाल से आप भी कर सकते है अपने लैपटॉप को shutdown