नीरज चोपड़ा से मनु भाकर तक: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के पदक विजेताओं को कितनी पुरस्कार राशि मिलेगी

मनु भाकर (शूटिंग में दो कांस्य पदक), सरबजोत सिंह (शूटिंग में कांस्य पदक), अमन सेहरावत (पुरुष कुश्ती में कांस्य पदक), टीम इंडिया (हॉकी में कांस्य पदक), नीरज चोपड़ा (पुरुष भाला फेंक में रजत पदक) और स्वप्निल कुसाले (शूटिंग में कांस्य पदक)।

पुरस्कार राशि का विवरण

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के पदक विजेताओं के लिए अब तक घोषित पुरस्कार राशि पर एक नज़र।

स्वप्निल कुसाले

इस ओलंपिक में भारत ने शूटिंग में शानदार प्रदर्शन किया और स्वप्निल कुसाले को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा घोषित 1 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी। उन्होंने पेरिस ओलंपिक में शूटिंग में भारत के लिए तीसरा पदक (कांस्य) जीता।

सरबजोत सिंह

युवा मामले और खेल मंत्रालय ने भारत के लिए कांस्य पदक जीतने वाले सरबजोत सिंह के लिए 22.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की है।

अमन सहरावत

अमन सहरावत ने व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय एथलीट बनकर इतिहास रच दिया। हालांकि, उन्हें मिलने वाले नकद पुरस्कारों की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है।

भारत की पुरुष हॉकी टीम

पंजाब के मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता हरभजन सिंह ईटीओ ने घोषणा की कि राज्य सरकार ने पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद पंजाब से आने वाली पुरुष हॉकी टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। हॉकी इंडिया ने भी प्रत्येक खिलाड़ी को 15 लाख रुपये देने की घोषणा की है। सहयोगी स्टाफ के सदस्यों को 7.5 लाख रुपये मिलेंगे।

मनु भाकर

मनु भाकर को 1 करोड़ रुपये मिलेंगे। पेरिस ओलंपिक 2024 में दो कांस्य पदक जीतने के लिए युवा मामले और खेल मंत्रालय से 30 लाख रुपये की राशि प्राप्त हुई।

नीरज चोपड़ा

पेरिस ओलंपिक 2024 से रजत पदक जीतने के लिए नीरज चोपड़ा को कितनी पुरस्कार राशि मिलेगी, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। टोक्यो 2020 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के लिए उन्हें कितना पुरस्कार मिला, ।

यह भी पढ़ें:-

बैंक अवकाश: क्या कल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे? RBI के अवकाश कैलेंडर में क्या लिखा है, जानिए