वायनाड भूस्खलन: जिला प्रशासन द्वारा जारी मसौदा सूची के अनुसार 138 लोग लापता हैं

स्थानीय प्रशासन द्वारा बुधवार को जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, उत्तरी केरल के इस जिले में एक सप्ताह से अधिक समय पहले हुए भीषण भूस्खलन के बाद से 138 लोग लापता हैं।

जिला प्रशासन ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों के राशन कार्ड और मतदाता रिकॉर्ड के आधार पर 138 लापता लोगों की मसौदा सूची तैयार की गई है।

इसमें कहा गया है, “ग्राम पंचायत, ICDS, श्रम कार्यालय,  जिला शिक्षा कार्यालय, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण आदि द्वारा रखे गए आधिकारिक रिकॉर्ड को एकत्रित करने के बाद लापता लोगों की सूची तैयार की गई है।”

इसमें कहा गया है कि शिविरों में रहने वाले, रिश्तेदारों के साथ या अस्पतालों में भर्ती लोगों और जिनकी मृत्यु की पुष्टि हो गई है, उनके नाम भी सूची से हटा दिए गए हैं।

जिला प्रशासन ने कहा कि यह पहला मसौदा है और जनता इसे देख सकती है और लापता लोगों के बारे में जानकारी होने पर अधिकारियों को सूचित कर सकती है।

प्रशासन ने विज्ञप्ति में कहा कि प्राप्त जानकारी और किए गए सत्यापन के आधार पर सूची में आगे और बदलाव किए जाएंगे।

इसमें कहा गया है, “मसौदा सूची जिला प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट https://wayanad.gov.in/, जिला कलेक्टर आदि के सोशल मीडिया अकाउंट और कलेक्ट्रेट आदि के नोटिस बोर्ड पर उपलब्ध होगी।” इसमें कहा गया है कि लापता व्यक्तियों की सूची के बारे में आम लोग फोन नंबर 8078409770 पर जानकारी दे सकते हैं। इस बीच, भूस्खलन प्रभावित चूरलमाला और मुंडक्कई क्षेत्रों से लापता लोगों की तलाश नौवें दिन भी जारी रही, जिसमें सेना और नौसेना सहित विभिन्न बलों के 1,026 कर्मियों, 500 से अधिक स्वयंसेवकों और भारी मशीनरी को वहां तैनात किया गया है। 30 जुलाई को वायनाड के मुंडक्कई और चूरलमाला क्षेत्रों में हुए विनाशकारी भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 226 हो गई है।

यह भी पढ़ें:-

आदित्य रॉय कपूर से ब्रेकअप के बाद; अनन्या पांडे को मॉडल वॉकर ब्लैंको से प्यार हो गया? जानिए क्या है वजह