‘हमने अपना बेटा खो दिया, कुछ नहीं मिला’: कैप्टन अंशुमान के माता-पिता ने जानिए अपनी बहू पर क्या आरोप लगाया

“मेरी बहू कीर्ति चक्र अपने साथ ले गई; हमारे पास सिर्फ़ हमारे बेटे की तस्वीर है जिस पर माला लगी हुई है,” कैप्टन अंशुमान सिंह के माता-पिता ने काँपती आवाज़ में कहा। पिछले साल जुलाई में सियाचिन में आग लगने की घटना में मारे जाने के बाद कैप्टन सिंह को मरणोपरांत दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार मिला था।

रवि प्रताप सिंह और मंजू सिंह ने विभिन्न मीडिया आउटलेट्स के साथ साक्षात्कार के दौरान यह अपील की। ​​उन्होंने भारतीय सेना की ‘निकटतम परिजन’ (एनओके) नीति में बदलाव की भी माँग की, जो मृतक सैन्य कर्मियों के परिवारों को वित्तीय सहायता के वितरण को निर्धारित करती है।

सिंह के माता-पिता क्या दावा करते हैं?

यह स्मृति सिंह द्वारा अंशुमान सिंह को मरणोपरांत प्रदान किए गए ‘कीर्ति चक्र’ को प्राप्त करने के कुछ ही दिनों बाद आया है। सेना के जवान की विधवा ने सिंह के दुखद निधन से पहले उनके साथ अपनी आखिरी बातचीत के लिए मीडिया का ध्यान आकर्षित किया।

हालांकि, उनके माता-पिता का दावा है कि वे अपने बेटे के बलिदान के लिए दिए गए मानद चक्र को छू भी नहीं पाए। उन्होंने कहा कि दंपति की शादी को ज़्यादा समय भी नहीं हुआ था, लेकिन स्मृति को शादी के सिर्फ़ पाँच महीने बाद ही ज़्यादातर लाभ मिल गए। पिता रवि प्रताप सिंह ने कथित तौर पर कहा कि स्मृति उनके साथ रहती भी नहीं है, लेकिन वह उनके बेटे का सारा सामान अपने साथ ले गई, और उनके पास सिर्फ़ एक तस्वीर बची है जिस पर माला लगी हुई है।

सेना का NOK नियम क्या है?
जब कोई व्यक्ति सेना में शामिल होता है, तो उसके माता-पिता या अभिभावकों का नाम उसके निकटतम रिश्तेदारों के रूप में दर्ज किया जाता है, यानी उस व्यक्ति के सबसे करीबी रिश्तेदार। हालाँकि, जब कैडेट या अधिकारी शादी करता है, तो पति या पत्नी NOK रिकॉर्ड में उसके माता-पिता की जगह ले लेते हैं। अंशुमान की ड्यूटी पर मौत अपने माता-पिता के सबसे बड़े बेटे कैप्टन अंशुमान सिंह सियाचिन ग्लेशियर क्षेत्र में एक चिकित्सा अधिकारी के रूप में कार्यरत थे। पिछले साल जुलाई में आग दुर्घटना में गंभीर रूप से जलने और घायल होने के बाद उनकी मृत्यु हो गई। कैप्टन अंशुमान ने एक झोपड़ी के अंदर फंसे साथी सेना अधिकारियों को बचाया, लेकिन जब आग एक चिकित्सा जांच आश्रय में फैल गई, तो वे उसमें फंस गए और उनकी जान चली गई।