गाजा स्कूल शेल्टर पर इजरायली हमले में 16 की मौत, मृतकों की संख्या 38000 से अधिक

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 6 जुलाई को, मध्य गाजा के अल-नुसेरात में एक स्कूल को निशाना बनाकर इजरायली हवाई हमला किया गया, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 16 विस्थापित फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए। इजरायली सेना ने कहा कि हमला उन आतंकवादियों को लक्षित करके किया गया था जो कथित तौर पर इस क्षेत्र का उपयोग हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने के लिए कर रहे थे। हालाँकि, हमास ने स्कूल में अपने लड़ाकों की मौजूदगी से इनकार किया।

गाजा पट्टी के ऐतिहासिक शरणार्थी शिविरों में से एक अल-नुसेरात में इजरायली बमबारी तेज हो गई। इससे पहले, स्थानीय चिकित्सकों द्वारा रिपोर्ट के अनुसार, शिविर में एक घर पर हवाई हमले में कम से कम 10 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

हताहतों की संख्या और प्रभाव

लगभग नौ महीने पहले संघर्ष की शुरुआत के बाद से, 38,000 से अधिक फिलिस्तीनियों ने अपनी जान गंवाई है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इनमें से अधिकांश नागरिक थे। इसके विपरीत, इज़राइल ने 323 सैनिकों की मौत की सूचना दी है, जिसमें दावा किया गया है कि कम से कम एक तिहाई फिलिस्तीनी मारे गए आतंकवादी थे।

संघर्ष की पृष्ठभूमि
इज़राइली स्रोतों के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास के नेतृत्व में इज़राइल पर हमले के बाद चल रहा संघर्ष शुरू हुआ, जिसके परिणामस्वरूप 1,200 इज़राइली मारे गए और 250 से अधिक बंधक बनाए गए। इज़राइल के सैन्य अभियान का उद्देश्य उग्रवादी इस्लामी समूह हमास को खत्म करना है।

मानवीय संकट और विस्थापन
संयुक्त राष्ट्र मानवीय एजेंसियों की रिपोर्ट है कि गाजा के 90% लोग विस्थापित हो गए हैं, कई बार, निरंतर निकासी और गंभीर सुरक्षा मुद्दों के कारण जो सहायता और ईंधन वितरण में बाधा डालते हैं। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) ने कहा कि सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा शहर के दसियों हज़ार निवासियों को रविवार और सोमवार को खाली करने का आदेश दिया गया था, साथ ही उन्हें डेयर अल बलाह में आश्रयों में जाने के निर्देश दिए गए थे।

यह भी पढ़ें:-

KARTET पेपर 1, पेपर 2 उत्तर कुंजी 2024 sts.karnataka.gov.in पर की गई जारी