चेहरे की रंगत निखारने में मदद करती है लीची, जानें तरीके और फायदे

गर्मियों का फल लीची विटामिन सी, पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है। इसलिए इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लीची का इस्तेमाल बेदाग, स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। लीची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को दूर करते हैं, त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं। यह त्वचा की झुर्रियों और उम्र बढ़ने के लक्षणों से भी राहत दिलाता है। त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप लीची खा सकते हैं।, त्वचा पर लगा भी सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं लीची से स्किन को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

1. एजिंग के लक्षण कम करे लीची- लीची एंटी एजिंग का काम करता है। एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए आप लीची को अपने आहार और सौंदर्य दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। लीची ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, त्वचा को यूवी क्षति से बचाता है। लीची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है।एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए 3-4 लीची लें, इनके बीज और छिलका निकाल लें। इसके ग्राइंड कर लें और इसमें आधा पका हुआ केला भी मिला लें। अब इसे अपने चेहरे, गर्दन पर लगाएं। धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करें और 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इस तरह से आपके चेहरे की झुर्रियों, महीन रेखाओं से छुटकारा मिलेगा।

2. अनइवेन स्किन टोन से छुटकारा दिलाए लीची- अधिकतर लोग अनइवेन स्किन टोन से परेशान रहते हैं, इस समस्या से छुटकारा दिलाने में भी लीची फायदेमंद होती है। लीची में विटामिन सी होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। यह त्वचा कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करके त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।इसके लिए लीची को 4-5 लीची को छीलकर बीज निकाल लें। इसे अच्छी तरह से मैश कर लें, इसमें लैवेंडर ऑयल मिलाएं। अब इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद त्वचा को साफ कर लें। लीची के इस पेस्ट को त्वचा पर लगाने से बेदाग और निखरी त्वचा मिलती है। चेहरे के दाग-धब्बे और कालेपन से छुटकारा मिलता है।

3. स्किन को हाइड्रेट करें लीची- लीची त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी कारगरहोता है। यह त्वचा को कोमल, जवां और चमकदार बनाने में मदद करता है। लीची स्किन की ड्रायनेस को कम करता है, स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है। लीची में पानी अधिक मात्रा में होता है, इससे हमारी त्वचा हाइड्रेट और मॉयश्चराइज रहती है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप लीची को खा सकते है, इसे अपने चेहरे पर लगा भी सकते हैं।

4. मुहांसों से छुटकारा दिलाए लीची- मुहांसे त्वचा की एक सबसे बड़ी समस्या होती है। अधिकतर लोग इससे परेशान रहते हैं, लीची मुहांसों या एक्ने की समस्या को दूर करने में फायदेमंद हो सकती है। लीची में मौजूद विटामिन सी मुहांसों के इलाज में उपयोगी हटाता है। यह त्वचा के एक्सट्रा ऑयल से छुटकारा दिलाता है, जो मुंहासों के प्रमुख कारणों में से एक है। इसके अलावा लीची के एंटीऑक्सीडेंट लाभ त्वचा को मुक्त कणों के कारण होने वाले मुंहासों से बचाने में मदद करते हैं।इसके लिए आप लीची और दूध को ग्राइंड कर लें। इसका पेस्ट अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक लगातार इस तरह चेहरे पर लीची लगाने से मुहांसे काफी हद तक ठीक होने लगेंगे।

5. सनबर्न दूर करे- लगातार धूप में रहना हमारी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होता है। यह फफोले के साथ त्वचा पर रेडनेस का कारण बनता है। लीची विटामिन ई से समृद्ध होती है, जो सूर्य की क्षति को दूर करने की क्षमता के लिए जानी जाती है। लीची में ओलिगोनॉल भी होता है, जो पॉलीफेनोल्स में से एक है, जो एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है। साथ ही लीची हमारी त्वचा को यूवीए डैमेज से भी बचा सकता है।

इसके लिए लीची का रस निकालें और उसमें विटामिन ई कैप्सूल की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें। इससे सनबर्न से बचाव होगा और टैन से भी राहत मिलेगी।

त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए भी आप लीची का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इसका इस्तेमाल किसी विशेषज्ञ की सलाह पर ही करें।

यह भी पढ़ें:

करेला ही नहीं इसके बीज भी हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद, जानें फायदे