इन्वर्टर की बैटरी अब नही होगी खराब बस तुरंत कर ले ये काम

गर्मी के मौसम में बिजली की खपत की वजह से बिजली की कटौती भी जमकर होती है और बिजली आने जाने का कार्यक्रम पूरी रात चलता रहता है, तो अब इस समय अगर कोई साथ देता है तो वो है इन्वर्टर यह हमारा इस समय साथ देता है। इन्वर्टर बैटरी वैसे तो थोड़ा महंगा पड़ता है। इन्वर्टर बैटरी लगाने में  हजारों रुपये लग जाते है। ऐसे में जरूरी है की जब भी आप इन्वर्टर बैटरी खरीदे तो उस वक्त कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें नही तो आपकी ये खरीदी हुई इन्वर्टर बैटरी जल्दी खराब हो सकती है। कभी कभी इन्वर्टर की बैटरी सही तरीके से काम नहीं करती है और उसको खरीदे हुए भी कुछ ही दिन हुए होते है ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. यह हम आपको टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से इन्वर्टर की बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है,

  • जिन लोगों की एरिया में ज्यादा बिजली कटौती होती है उनके लिए सबसे जरूरी है की वो 75-80Ah पावर बैटरी खरदाने का मन बनाए। यह एक अच्छा विकल्प होगा बिजली कटौती के हिसाब से आपको बैटरी पावर का निर्णय लेना चाहिए।
  • अब जब आप इन्वर्टर का इस्तेमाल कर रहे है तो ध्यान दें की बैटरी को ठंडी और सूखी जगह पर ही रखें अगर इस पर सीधे धूप पड़ेगी तो इसकी अधिक गर्मी की वजह से बैटरी की लाइफ कम हो सकती है.
  • नियमित रूप से बैटरी का रखरखाव करना जरूरी है। बैटरी के पानी का लेवल चेक कत्मरते रहें और टर्मिनलों को साफ रखना भी जरूरी है. ढीले या जंग लगे जो भी कनेक्शन है उनको ठीक कर लें।
  • पुराने बैटरी को जरूर बदलें, जैसा की हम सभी जानते है समय बिताने के साथ बैटरी की क्षमता भी कम होती चली जाती है. जब बैटरी पुरानी हो जाए, तो उसे समय रहते जरूर बदल दें।

यह भी पढ़ें:नाभी में तेल डालने से मिलते है ढेरों लाभ, जानिए