गूगल ने हाल ही में एंड्रॉयड 15 OS किया था लॉन्च, फोन गायब होने पर लॉक हो जाएगी स्क्रीन

फोन चोरी और गायब होने की घटनाए बहुत ही आम हो गई हैं, कोई रोड़ साइट बात करते हुए यूजर का बाइक से फोन झपट लेता है तो कोई चलती ट्रेन में से हाथ मारकर फोन छीन लेता है. ऐसी घटनाओं के बढ़ने के कारण स्मार्टफोन यूजर्स ट्रेन, बस और पब्लिक प्लेस पर टेंशन फ्री होकर फोन का उपयोग नहीं कर पाते हैं.

स्मार्टफोन के चोरी होने से अधिक यूजर को स्मार्टफोन में मौजूद अपने डेटा और पर्सनल इंफॉर्मेशन की टेंशन होती है. क्योंकि अगर ये डेटा किसी गलत हाथ में चला जाता है तो स्मार्टफोन यूजर की समस्या बढ़ जाती है. इसी को ध्यान में रखकर गूगल जल्द ही एक ऐसा फीचर लेकर आने वाला है, जिसमें अगर कोई आपका फोन छीनकर भागा तो आपके फोन की स्क्रीन ब्लॉक हो जाएगी.

जानिए स्क्रीन ब्लॉक करने वाले फीचर का नाम

गूगल ने अभी हाल ही में एंड्रॉयड 15 OS लॉन्च किया था. जिसे अभी फिलहाल पिक्सल और सैमसंग के फोन के लिए रोल आउट किया है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ यूजर्स को कई अच्छे फीचर्स मिले हैं. अब गूगल एंड्रॉयड 15 ऑपरेटिंग सिस्टम का एक अपडेट वर्जन पेश करने जा रही है, जिसमें थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर मिलेगा.

थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर कैसे करेगा काम

अगर किसी के हाथ से चोर ने फोन छीन लिया और वह बाइक से भाग रहा है, ऐसे में यह फीचर इस घटना को चोरी समझेगा और एक्टिव हो जाएगा. इससे फोन की स्क्रीन लॉक हो जाएगी और फोन से डेटा नहीं चुराया जा सकेगा. यह फीचर इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है.

गूगल ने भी भी जेमिनी का अपडेट वर्जन किया लॉन्च

गूगल ने एआई मॉडल जेमिनी का अपडेट वर्जन लॉन्च किया है. इस अपडेट को जेमिनी 1.5 प्रो कहा जा रहा है. अपडेटेड मॉडल पहले की तुलना में अधिक डेटा हैंडल कर सकेगा. इस नए अपडेट के बाद से जेमिनी 1500 पेज के टेक्स्ट व वीडियो को भी आसानी से समराइज कर सकता है. इसके साथ ही जेमिनी 1.5 फ्लैश मॉडल भी लॉन्च किया है. जेमिनी अब 36 भाषाओं में काम कर सकता है.

यह भी पढ़े:

गर्मियों में क्या आपका भी लैपटॉप हो रहा है ओवरहीट, तो बरतें ये सावधानी