चीन आधुनिक युद्ध की तैयारी कर रहा है – अगले युद्ध में इंसान नहीं, रोबोटिक सैनिक

चीन ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास कर रहा है। वह कई मौकों पर भारत के साथ झड़पों में भी शामिल हो चुका है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने हाल ही में ताइवान के आसपास दो दिवसीय बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया। कंबोडिया के साथ हाल ही में एक संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान, पीएलए ने अपने रोबोट कुत्ते की क्षमताओं का प्रदर्शन किया, जो उच्च-स्तरीय बंदूकों का उपयोग करने और शूट करने के लिए सुसज्जित है।

मिलिट्री ड्रिल में भाग लेने वाले रोबोटिक कुत्ते का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. चीनी राज्य मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि बुद्धिमान उपकरणों की तकनीकी परिष्कार से पता चलता है कि यह युद्ध दक्षता को काफी बढ़ा सकता है और हताहतों की संख्या को कम कर सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन, अमेरिका और अन्य विकसित देश इंसानों जैसे रोबोट विकसित करने पर काम कर रहे हैं जिन्हें युद्धों में तैनात किया जा सके।

चीनी रोबोट कुत्ता सैनिक
रोबोटिक कुत्ते का वजन 15 किलोग्राम है और यह 4डी सुपर-वाइड-एंगल सेंसिंग सिस्टम से लैस है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोबोटिक कुत्ते में एक बैटरी और बिजली प्रणाली है जो इसे दो से चार घंटे तक काम करने की अनुमति देती है। यह आगे और पीछे की गति, कूदना, झुकना और कम समय में अपने लक्ष्य के करीब आने वाली बाधाओं से बचने के लिए आंदोलन मार्गों को स्वतंत्र रूप से व्यवस्थित करने जैसे युद्धाभ्यास भी कर सकता है। यह रिमोट कंट्रोल का उपयोग करके संचालित होता है और वास्तविक समय में कमांड सेंटर को डेटा भेजता है।

हालिया ड्रिल के दौरान रोबोट QBZ-95 असॉल्ट राइफल का इस्तेमाल कर रहा था। चीनी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, रोबोट कुत्ते का एक और बड़ा संस्करण 50 किलोग्राम से अधिक वजन का है और सशस्त्र हमले मिशनों का संचालन कर सकता है। ग्लोबल टाइम ने कहा, “अभ्यास से पता चलता है कि पीएलए प्रौद्योगिकियों और रणनीति के संदर्भ में कई प्रकार के रोबोट कुत्तों का गहन परीक्षण कर रहा है… उच्च जोखिम वाले कार्यों में सैनिकों के साथ जाने में सक्षम, रोबोट कुत्ते युद्ध की दक्षता को काफी बढ़ा सकते हैं और कम कर सकते हैं।” हताहत।”

दुनिया पहले से ही यूक्रेन द्वारा रूस के खिलाफ विस्फोटक ड्रोन के व्यापक उपयोग को देख रही है। ड्रोन इतने घातक हैं कि ये सैनिकों या टैंकों को भागने का वक्त नहीं देते.

भारतीय सेना कहाँ खड़ी है?
दुनिया भर के देश ड्रोन और रोबोट सहित आधुनिक युद्ध उपकरणों का तेजी से उपयोग कर रहे हैं। भारतीय सेना इस मामले में अभी भी चीन या अमेरिका से पीछे है। फिलहाल भारतीय सेना को टोही रोबोट कुत्तों के साथ ही देखा गया है। हालाँकि, रिपोर्टों के अनुसार, सेना एआई-सक्षम सामरिक लड़ाकू रोबोटों को खरीदने या विकसित करने पर विचार कर रही है, जिन्हें चीन द्वारा उपयोग किए जा रहे सामरिक मानव रहित ग्राउंड कॉम्बैट वाहन (यूजीसीवी) के समान भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें:-

Realme Narzo N65 स्मार्टफोन भारत में Android 14 के साथ हुआ लॉन्च