भारत में फिर पांव पसार रहा है कोरोना! केपी 1 और केपी 2 के नए वेरिएंट ने फैलाया लोगों में डर

जैसा की खबरो में सिंगापुर में कोरोना की नई लहर चर्चित बनी हुई है। इस वजह से दुनियाभर के देश चिंता में पड़े हुए हैं। आपको बता दें कि हाल ही में कोरोना के नए वेरिएंट ने सिंगापुर में हाहाकार मचा रखा है, हालही में उसके कुछ और मामले भारत में भी पाए गए हैं। इंडियन सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम के डाटा से इस बात की पुष्टि की गई है इनकी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोरोना के नए वैरिएंट केपी1 के 34 मामले और केपी2 के कुल 290 मामले सामने आए हैं।

अभी तक के डाटा के माने तो, भारत में देश के सात राज्यों में केपी1 के मामले को दर्ज किया गया हैं, इस नए वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले पश्चिम बंगाल में 23 मामले पाए गए हैं। वहीं गोवा (1), गुजरात (2), हरियाणा (1), महाराष्ट्र (4), राजस्थान (2), उत्तराखंड (1) केपी1 संक्रमित मरीज मिले हैं। केपी2 से संक्रमित मरीजों की संख्या देश में 290 है, जिनमें से सबसे ज्यादा मरीज जोकि महाराष्ट्र में (148) पाए गए हैं। साथ ही दिल्ली (1), गोवा (12), गुजरात में (23), हरियाणा (3), कर्नाटक (4), मध्य प्रदेश (1), ओडिशा (17), राजस्थान (21), उत्तर प्रदेश (8), उत्तराखंड में (16) और पश्चिम बंगाल में 36 मरीजों का पता चला है।

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली खबर के अनुसार, केपी1 और केपी2 भी कोरोना के जेएन1 वैरिएंट के उप-वैरिएंट हैं। जैसा की इन मरीजों में कुछ खास लक्षण नजर नही आ रहे है साथ ही अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कम है। सूत्रों से पता चला है की इन वैरिएंट में म्युटेशन की प्रोसेस होती रहेगी।इन दोनो ही वेरिएंट केपी1 और केपी2 वैरिएंट सिंगापुर में तबाहै का मातम मचा रखा है। सिंगापुर में 11 मई तक 25,900 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे।

यह भी पढ़े:फ्लाइट में टर्बुलेंस की वजह से एक यात्री की मौत, लंदन से सिंगापुर जा रही थी फ्लाइट