WhatsApp पर फाइल शेयर करने के लिए अब नहीं पड़ेगी इंटरनेट की जरूरत, आने वाला है ये नया फीचर

हमें कई बार एक-दूसरे के साथ फाइल शेयर करने की आवश्यकता पड़ जाती है. इसके लिए लोग कई शेयरिंगWhatsApp​ ऐप्स का उपयोग भी करते हैं. WhatsApp के जरिये भी हम फाइल को एक-दूसरे के पास भेज सकते हैं, लेकिन इसके लिए डेटा की आवश्यकता होती है. लेकिन अब आप बिना इंटरनेट के भी वॉट्सऐप से फाइल शेयर कर सकेंगे. सोशल मीडिया कंपनी एक नए फीचर पर काम कर रही है. इसके तहत वॉट्सऐप यूजर्स को एक-दूसरे के बीच फाइल ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी.

हाल ही में वॉट्सऐप के लेटेस्ट एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर एक नया फीचर People Nearby देखा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह फीचर दो वॉट्सऐप अकाउंट के बीच बगैर इंटरनेट फाइल ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. बिना डेटा के फाइल शेयर करने के लिए आपको वॉटसऐप में कुछ सेटिंग करनी होंगी, इसके बाद फाइल को आसानी से शेयर किया जा सकेगा.

बिना डेटा फाइल ट्रांसफर करने का फीचर

वॉट्सऐप के अपडेट्स और नए फीचर्स पर नजर रखने वाले पोर्टल WABetaInfo के अनुसार, वॉट्सऐप एंड्रॉयड बीटा 2.24.9.22 वर्जन पर यह फीचर मिलेगा. यहां से इंटरनेट कनेक्शन के बिना फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट या दूसरी फाइल शेयर करना होगा आसान.

हालांकि, यह फीचर तभी काम करेगा जब आप वॉट्सऐप को जरूरी परमिशन देंगे. इसमें वो परमिशन भी शामिल है जिसके तहत आसपास के वॉट्सऐप डिवाइस आपके वॉट्सऐप फोन को ढूंढ सकेगे.

फाइल ट्रांसफर में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

नए फीचर में आपको मीडिया फाइल, लोकेशन और डिवाइस कनेक्ट करने आदि की इजाजत भी देनी होगी. यूजर्स के पास यह सुविधा रहेगी वे जब चाहें इन परमिशन को कैंसिल कर सकते हैं. खास बात ये है कि पीपल्स नियरबाई फीचर के तहत ट्रांसफर होने वाली फाइल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगी. मतलब वॉट्सऐप आपकी प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखेगा.

नहीं नजर आएगा फोन नंबर

वॉट्सऐप फाइल शेयरिंग के दौरान फोन नंबर छुपा रहेगा, यह किसी को नहीं दिखेगा. यह फीचर क्विक शेयर जैसे ही काम करेगा. फिलहाल, यह फीचर टेस्टिंग फेज में चल रहा है, और चुनिंदा लोग ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. टेस्टिंग आदि प्रोसेस पूरी होने के बाद वॉट्सऐप इस फीचर को आम यूजर्स के लिए जारी कर सकता है.

यह भी पढ़ें:

6 गंभीर रोगों से बचना है तो खाएं कंटोला की सब्जी, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार