12वीं पास के लिए ,BSF में सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका, ऐसे करें आवेदन

सीमा सुरक्षा बल (BSF) में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) (sarkari job) ने हाल ही में कई पदों पर भर्ती का नोटीफिकेशन जारी किया है.. अगर आपका भी सपना बीएसएफ में काम करने का है,तो यह बेहतरीन अवसर है. इसके लिए बीएसएफ ने ग्रुप बी और सी के लिए कई पदों पर भर्तियां निकाली है. जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने का मन बना रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट bsf.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

बीएसएफ के इस भर्ती के माध्यम से कुल 141 पदों पर बहाली की जाएगी. जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 16 जून तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं. बीएसएफ भर्ती 2024 के जरिए भरे जाने वाले पदों में पैरामेडिकल स्टाफ, एसएमटी वर्कशॉप, वेटरनरी स्टाफ और लाइब्रेरियन में विभिन्न ग्रुप ए, बी और सी पद शामिल हैं.

बीएसएफ में नौकरी पाने की योग्यता

उम्मीदवार जो भी बीएसएफ के इस भर्ती के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए संबंधित योग्यता होनी चाहिए. साथ उम्मीदवारों की आयुसीमा नोटिफिकेशन के अनुसार ही होनी चाहिए.

बीएसएफ में फॉर्म भरने के लिए देना होगा आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार बीएसएफ के इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं और अनारक्षित कैटेगरी से संबंध रखते हैं, तो उन्हें आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं अनारक्षित कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा.

बीएसएफ में ऐसे होगा सेलेक्शन

लिखित परीक्षा

फिजिकल टेस्ट

स्किल टेस्ट (पद भर्ती के अनुसार)

डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन

मेडिकल टेस्ट

यहां देखें आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन

बीएसएफ की ऑफीशियल वेबसाइट https://www.bsf.gov.in/ पर जाकर 16 जून 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकतें हैं.

ऐसे करें आवेदन

सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाएं. होमपेज पर भर्ती सेक्शन पर क्लिक करें.अप्लाई करने वाले लिंक पर क्लिक करें. आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरें.इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट बटन पर क्लिक करें. भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म को सेव करें.

यह भी पढ़ें:

बिना लिखित परीक्षा के रेलवे में नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, बस पूरी करें ये शर्तें