ओट्स का पानी Diabetes से लेकर Cholesterol तक को करता है कंट्रोल, जाने

ओट्स कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ओट्स में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और बी समेत कई गुण पाए जाते हैं. ओट्स खाना हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता ही है साथ ही इसका पानी पीने से भी बहुत फायदा होता है. कई लोग दूध वाला ओट्स खाना पसंद करते हैं अगर आप चाहे तो इसके पानी को भी पी सकते हैं. इससे कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं. आइये आपको ओट्स का पानी पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

ओट्स का पानी पीने के फायदे

शुगर को करे कंट्रोल

आप शुगर कंट्रोल के लिए ओट्स का पानी का सेवन कर सकते हैं. अगर आप इंसुलिन स्पाइक से बचना चाहते हैं तो ओट्स का पानी पी सकते हैं. इसे आहार में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. इसके लिए आपको दलिये के पानी का रोजाना सेवन करना चाहिए.

वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने के लिए लोग हमेशा डाइटिंग और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं. अगर आप आसानी से वजन कम करना चाहते हैं तो ओट्स का पानी पी सकते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है जो वजन कम करने में कारगर होता है. खाली पेट ओटमील का पानी पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना दलिये का पानी पीना सही रहेगा. ऐसे में यह दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है.

पाचन के लिए फायदेमंद

ओट्स में फाइबर होता है जो पाचन को सही करने का काम करता है. इसका डेली सेवन मल त्याग को आसान करता है. इससे पेट में अच्छे बैक्टीरिया विकसित होते हैं. पाचन और इम्यूनिटी बेहतर होने से बीमारियों का खतरा टल जाता है.

ओट्स का पानी तैयार करने का तरीका

ओट्स का पानी तैयार करने के लिए आप एक बर्तन में दो गिलास पानी लें. इस पानी में आधा कटोरी ओट्स भिगोकर रखें.

रातभर पानी में ओट्स भिगोकर रखने के बाद इसे सुबह अच्छे से मिक्सी में ब्लेंड कर लें. आप इस पानी को गिलास में लें और शहद व दालचीनी पाउडर डालकर पिएं.

आप चाहे तो इस पानी को सुबह छानकर सीधे भी पी सकते हैं. यह भी फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़े:

मुंह में बार-बार हो रहे सफेद छाले को हल्के में लेने की बिल्कुल भी भूल ना करें