सूरजमुखी के बीज गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में, और नसों में जमी वसा को कम करने में करता है मदद

सूरजमुखी के बीज में अनेक प्रकार के खनिज पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इस बीज की खास बात यह है कि इसमें कुछ स्वास्थ्यवर्धक तेल होते हैं जो रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं.

दूसरे, इसमें कुछ फाइबर होते हैं जो रक्त से खराब कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करके नसों और धमनियों को क्लीन करने का काम करते हैं. इसके अलावा, उच्च कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए सूरजमुखी के बीज बहुत ही फायदेमंद होते हैं. तो आइये जानते है इनके बारे में विस्तार से.

खराब कोलेस्ट्रॉल को ख़त्म करने के लिए सूरजमुखी के बीज के फायदे

सूरजमुखी के बीज में जिंक की भरपूर मात्रा होती हैं

सूरजमुखी के बीज में जिंक की भरपूर मात्रा होती हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में सहायता करते हैं. जिंक की सबसे खास बात यह है कि यह सबसे पहले आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है और दूसरा यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने में भी सहायता करता है

फाइबर से भरपूर

फाइबर से भरपूर सूरजमुखी के बीज खाने से आपके रक्त से खराब कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने में सहायता मिलती है. यह आपकी धमनियों के मार्ग को आराम देता है जिससे बीपी नहीं बढ़ता और हृदय स्वस्थ रहता है.

सूरजमुखी के बीज के तेल धमनियों को रखे स्वस्थ

स्वस्थ तेल आपकी धमनियों को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं. वास्तव में, इसका ओमेगा-3 आपकी धमनियों की दीवारों को स्वस्थ रखता है और उनके कार्य में सुधार करता है. इसके अलावा यह हृदय रोगियों के लिए भी फायदेमंद है.

खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए सूरजमुखी के बीज का कैसे करे सेवन

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप सूरजमुखी के बीजों को भिगोकर खाये. इसके अलावा आप भुने हुए सूरजमुखी के बीज भी खा सकते हैं, जो आपकी हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा आप इस बीज का पाउडर बनाकर पानी में घोलकर भी इसका उपयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:

वजन कम करने से पहले आप भी जानिए वजन कम करने के क्या है दुष्प्रभाव