झुर्रियों और ढीली त्वचा को कुछ ही दिनों में टाइट कर देगा ये खास प्राकृतिक तेल, रात को सोने से पहले ऐसे करें मालिश

त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग माना जाता है और यही वह हिस्सा है जो बाहरी वातावरण के सबसे ज्यादा संपर्क में आता है। सर्दी, गर्मी, धूप, छांव, सर्दी-गर्मी हर चीज का असर सबसे पहले त्वचा पर पड़ता है इसलिए इसका खास ख्याल रखना जरूरी है। समय के साथ हमारी त्वचा भी बूढ़ी होने लगती है, हालांकि सही खान-पान और जीवनशैली की मदद से इसे कुछ समय के लिए रोका जा सकता है। लोगों की खराब जीवनशैली के कारण हमारी त्वचा जल्दी बूढ़ी होने लगती है।और झुर्रियों के कारण लटकने लगती है। हालाँकि, कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी झुर्रियों को रोका जा सकता है और आप अपनी त्वचा को फिर से जवान बना सकते हैं। अगर आपकी त्वचा पर समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने लगे हैं तो एक प्राकृतिक तेल की मदद से त्वचा की झुर्रियों को कम किया जा सकता है।

झुर्रियों को खत्म कर देगा ये खास तेल- त्वचा की झुर्रियों को खत्म करने के लिए सिर्फ महंगी दवाइयां ही नहीं बल्कि आप घर पर मौजूद अरंडी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अरंडी के तेल में कई खास तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा में कसाव लाने में मदद करते हैं। अरंडी के तेल में त्वचा को कसने के गुण होने के कारण इसका उपयोग कई त्वचा देखभाल उत्पादों में भी किया जाता है।

मिलाकर प्रयोग करें- हालांकि, अरंडी के तेल को सीधे इस्तेमाल करने की बजाय इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। हालाँकि, अरंडी के तेल का उपयोग सीधे त्वचा पर भी किया जा सकता है। लेकिन कुछ लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है इसलिए इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। अरंडी का तेल और नारियल का तेल दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

उपयोग का सही तरीका- त्वचा से झुर्रियां हटाने के लिए इसका इस्तेमाल रात के समय करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसलिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ गुनगुने पानी से धोएं और किसी भी तरह का शैम्पू या साबुन का इस्तेमाल न करें। अरंडी का तेल और नारियल का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। सुबह अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और सूती कपड़े से हल्के हाथों से पोंछ लें।

त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श आवश्यक है- दरअसल, ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेकिन यह भी जरूरी है कि आप अपनी त्वचा पर किसी भी उपाय का इस्तेमाल करने से पहले किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें। अगर आप पहली बार किसी उपाय या घरेलू चीज का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करने जा रहे हैं तो एक बार एलर्जी टेस्ट जरूर करा लें। ऐसा करने से किसी भी तरह की एलर्जी होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

पानी की कमी ही नहीं ये बीमारियाँ भी हैं बार-बार गला सूखने का कारण