एप्पल साइडर विनेगर पीने के ट्रेंड का आंख मूंदकर न करें पालन, पहले जानें इसके साइड इफेक्ट्स

फिटनेस के प्रति दीवानगी और स्लिम दिखने की चाहत के चलते आजकल लोग सेहत से जुड़े हर ट्रेंड को फॉलो करते हैं। इन्हीं ट्रेंड्स में से एक है सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीना। पिछले कुछ सालों से कई लोग इस ट्रेंड को फॉलो कर रहे हैं. ऐसा कहा जाता है कि यह वजन घटाने से लेकर इंच घटाने तक हर चीज में मददगार है।लेकिन फायदों की लंबी लिस्ट के बीच लोग इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जानना भूल जाते हैं। हालांकि, जब आप उठते हैं तभी सुबह होती है, ऐसे में अगर आप अपने दिन की शुरुआत एप्पल साइडर विनेगर से कर रहे हैं तो आपके लिए इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जानना जरूरी है।

1.दवाओं के साथ रिएक्शन- कुछ दवाओं के साथ एप्पल साइडर विनेगर रिएक्शन कर सकता है। अगर आप इंसुलिन, ड्यूरेटिक, डिगोक्सिन आदि की दवाएं ले रहे हैं तो हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें। क्योंकि ये विनेगर इन दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकता है।

2.दांतों के इनेमल को नुकसान-अगर आप सेब के सिरके को बिना पानी में मिलाए पी रहे हैं तो सावधान हो जाएं, इससे आपके दांतों को भारी नुकसान हो सकता है। यह उच्च एसिटिक सामग्री आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे दांत खराब हो सकते हैं और उनका रंग पीला हो सकता है।

3.शुगर लेवल बढ़ सकता है-सेब के सिरके के सेवन से कई फायदे होते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि ये सभी के लिए एक जैसे हों। खासतौर पर अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपको इसके सेवन से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।एक्सपर्ट के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर ब्लड शुगर को स्थिर रखता है, लेकिन जब आप इसे खाली पेट लेते हैं तो इसका इफेक्ट उल्टा होता है। खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीने से ब्लड शुगर में तेजी से गिरावट आ सकती है। यह एक बेहद खराब स्थिति है। इससे आपको चक्कर आने के साथ ही कमजोरी और थकान भी महसूस हो सकती है।

4. पाचन क्रिया ख़राब हो सकती है- ज्यादातर लोग कई महीनों से सेब का सिरका पी रहे हैं लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।अगर आप इस ताकतवर सिरके को लगातार 15 दिनों से ज्यादा समय तक खाली पेट पी रहे हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है। सेब के सिरके में उच्च एसिड होता है, जो पेट की परत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अधिक सेवन से पेट में सूजन, गैस और अपच जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. जिन लोगों को एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्राइटिस जैसी समस्या है उनके लिए एप्पल साइडर सिरका एक बड़ी समस्या बन सकता है।

5.ग्रासनली के क्षतिग्रस्त होने का डर- सेब के सिरके में बड़ी मात्रा में एसिड होता है, जो अन्नप्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे ग्रासनली की परतों को नुकसान पहुंचता है। उनमें सूजन भी हो सकती है. कभी-कभी सिकुड़न जैसी समस्या भी हो सकती है। ऐसे में सेब के सिरके का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

शरीर में होने वाले इन 5 बदलावों से समझें गर्भाशय में बढ़ गई है सूजन