2024 साल का पहला सूर्य ग्रहण और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण कल कितने बजे लगेगा,क्या भारत में होगा सूतक काल

2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण कल 8 अप्रैल को लगने जा रहा है.स सूर्यग्रहण की अवधि लगभग 5 घंटे 25 मिनट की होगी. इसमें से तकरीबन साढ़े सात मिनट का समय ऐसा रहेगा जिस दौरान धरती पर अंधेरा छाया रहेगा.

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण सोमवार, 8 अप्रैल की रात यानी कल लगने वाला है. सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है. जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तो इस घटना को सूर्य ग्रहण कहते हैं.साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगने जा रहा है। इस सूर्य ग्रहण को बेहद खास माना जा रहा है क्योंकि ऐसा सूर्य ग्रहण लगभग 50 साल बाद लगने जा रहा है।इस सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग 5 घंटे 25 मिनट होगी. इसमें से करीब साढ़े सात मिनट की अवधि ऐसी होगी जिस दौरान धरती पर अंधेरा छा जाएगा। आइए जानते हैं कि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं और सूतक काल मान्य होगा या नहीं.

कितने बजे लगेगा सूर्य ग्रहण

भारतीय समय के अनुसार सूर्य ग्रहण की शुरुआत 8 अप्रैल को रात 9.12 बजे से होगी और ये रात को 2.22 बजे समाप्त होगा. सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे और 10 मिनट की रहेगी. वहीं बात करें अमेरिका, कनाडा, आयरलैंड और इंग्लैंड जैसे देशों की तो वहां सूर्य ग्रहण की शुरुआत दोपहर 2.15 बजे से होगी.सोमवार यानी 8 अप्रैल को लगने जा रहा रहा ये सूर्य ग्रहण हमारे देश में नजर नहीं आएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि सूर्य ग्रहण जिस समय लगेगा उस समय भारत में रात का समय होगा.

सूतक काल कब तक रहेगा

आमतौर पर सूतक काल ग्रहण शुरू होने से करीब 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है और ग्रहण खत्म होने के बाद ही खत्म होता है. लेकिन इस बार सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा क्योंकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा हालांकि 8 अप्रैल का सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए यहां सूतक काल के नियम भी मान्य नहीं होंगे. आप बेझझिक अपने दैनिक कार्य कर सकेंगे. इसमें पूजा-पाठ पर भी कोई पाबंदी नहीं है.

8 अप्रैल 2024 को लगने वाला सूर्य ग्रहण एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. इसे आप खग्रास सूर्य ग्रहण भी कह सकते हैं. यह सूर्य ग्रहण मीन राशि और रेवतीनक्षत्र के अंतर्गत आकार लेगा, जो कि ज्योतिष शास्त्र के नजरिए से बहुत खास माना जा रहा है.

यह भी पढ़े:

नवरात्रि के नौ दिनों का व्रत रखने वाले, इन फूड आइटम्स को कर सकते हैं ट्राई.