बालों को काला और चमकदार बनाने के लिए, जानिए ये 4 असरदार टिप्स

हम सभी को ही चमकते हुए लम्बे काले और घने बाल पसंद है, बदलते वातावरण के कारण कभी बालों में डैंड्रफ तो कभी रूखे हुए बालों की समस्या देखने को मिल जाती है। लाइफस्टाइलऔर तनावमुक्त जीवनशैल के कारण भी हेयरफाल की समस्या को देखा गया है। आमतौर पर देखा गया है, की रोजाना कुछ संख्या में बाल सभी के झड़ते हैं, लेकिन अगर बाल प्रतिदिन 100-200 से ज्यादा झड़कर गिरने लगे तो यह चिंता का विषय है। बालों की घटती चमक से परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके कई कारण है लेकिन हेल्थी लाइफस्टाइल और कुछ होम रेमेडीज से बालों की समस्या को ठीक किया जा सकता है। मार्किट में तरह तरह के शैम्पू और सीरम उपलब्ध है, लेकिन यहाँ हम बात करेंगे कुछ घरेलु नुश्खे जो हमारे बालो की सुंदरता बनाये रखने में मददगार साबित है आइये जानते है इसके बारें में,

1 आंवला है उपयोगी

पुराने समय से आंवले को बालों के लिए वरदान माना गया है, आंवला आपके बालों की चमक को बनाए रखने में मदद करता है। आंवला हमारे बालों को झड़ने से रोकता हैं साथ ही नेचुरल शाइन प्रदान करता हैं। इसका उपयोग सूखा कर हेयरपैक के रूप में या फिर आयल के साथ मिला कर किया जा सकता है।

2 हेयरमास्क का करे उपयोग

हालाँकि, मार्किट में उपलब्ध सीरम आपकी चमक बरक़रार रखने में मदद तो करेंगे, लेकिन इनके उपयोग को बंद करने के बाद केमिकल मिलावट के  कारण आपके हेयर को डैमेज भी कर सकते हैं। रसोई में रखे, जाने कितने इंग्रेडिएंट्स से हम अपने बालों की चमक को बरक़रार रख सकते है, ये हमारे बालों में एक्स्ट्रा चमकऔर बालों को नमी देने का काम करते हैं कुछ होममेड हेयरमास्क जैसे,

-बनाना हेयरमास्क

-अंडे का हेयरमास्क

-दही का हेयरमास्क

-मेथी दानों का हेयरमास्क

3 कंघी करने का सही तरीका

बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बना रहे, इसलिए बालों में कंघी करना जरूरी होता है साथ ही कि बाल भी सुंदर दिखते है। बालों का उलझे रहना भी हेयरफल का एक कारण हैं, इसलिए बालों को हमेशा सुलझा कर रखें। प्रतिदिन कम से कम दिन में दो बार कंघी जरूर करें। एक बार सुबह और एक बार रात को सोने से पहले।

4 बालों में कब और कैसे लगाएं आयल

बालों में तेल लगाना क्या वाकई जरूरी है, तेल हमारे बालों की चमक को बनाये रखने में मदद करता है सिर्फ बालों की जड़ों में ही नहीं बल्कि लंबाई में भी अच्छी तरह तेल लगाएं। शैंपू से आधा घंटा पहले बालों में तेल लगाना चाहिये, जड़ों में आयल का यूज़ डैंड्रफ का कारण बन सकता है इसलिए जरूरी है की इसका यूज़ सिर्फ बालों की लम्बाई में करें शैंपू से आधा घंटा पहले बालों में तेल लगाना चाहिये।