रोहित वेमुला की मौत: क्लोजर रिपोर्ट पर परिवार द्वारा संदेह जताए जाने के बाद तेलंगाना पुलिस मामले को फिर से खोलेगी

तेलंगाना पुलिस ने कहा है कि वह रोहित वेमुला की मौत के मामले की फिर से जांच करेगी, क्योंकि उनके परिवार के सदस्यों ने मामले में दायर क्लोजर रिपोर्ट पर संदेह जताया था, जिसमें कहा गया था कि वह दलित नहीं थे और उनकी “असली जाति” की पहचान उजागर होने के डर से मजबूर किया गया था। वह आत्महत्या कर ले. एक महीने पहले तेलंगाना पुलिस द्वारा दायर क्लोजर रिपोर्ट में मामले के सभी आरोपियों को क्लीन चिट दे दी गई थी।

“चूंकि मृतक रोहित वेमुला की मां और अन्य लोगों द्वारा की गई जांच पर कुछ संदेह व्यक्त किए गए हैं, इसलिए मामले की आगे की जांच करने का निर्णय लिया गया है। माननीय मजिस्ट्रेट से अनुरोध करते हुए संबंधित न्यायालय में एक याचिका दायर की जाएगी।” मामले में आगे की जांच की अनुमति दें। माधापुर मामले में जांच अधिकारी सहायक पुलिस आयुक्त थे और मामले में अंतिम क्लोजर रिपोर्ट पिछले साल नवंबर 2023 से पहले ही की गई जांच के आधार पर तैयार की गई थी जांच अधिकारी द्वारा 21.03.2024 को क्षेत्राधिकार अदालत में दायर किया गया, “तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक ने एएनआई के हवाले से कहा था।

पीएचडी स्कॉलर वेमुला जो हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी का छात्र था  उसको 17 जनवरी, 2016 को हॉस्टल के एक कमरे में छत के पंखे से लटका हुआ पाया गया था। ऐसा मानना है की रोहित वेमुला विश्वविद्यालय द्वारा उनके खिलाफ की गई अनुशासनात्मक कार्रवाई से परेशान थे।

बीजेपी ने राहुल गांधी से माफी की मांग की
रोहित वेमुला मौत मामले में तेलंगाना पुलिस द्वारा दायर क्लोजर रिपोर्ट का हवाला देते हुए, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और तीन अन्य को दोषमुक्त करते हुए, वरिष्ठ भाजपा नेता अमित मालवीय ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर राजनीतिक लाभ के लिए घटना का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया है। मालवीय ने सवाल किया कि क्या वायनाड सांसद हैदराबाद विश्वविद्यालय में शोध छात्र की मौत के मामले में क्लोजर रिपोर्ट के बाद दलितों से माफी मांगेंगे। भाजपा के आईटी सेल प्रमुख ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर राहुल की एक क्लिप साझा की, जिसमें वह कथित तौर पर लोकसभा में रोहित वेमुला मौत मामले पर बोल रहे थे। क्लिप में राहुल इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘चुप्पी’ पर सवाल उठाते हुए सुनाई दे रहे हैं।

“राहुल गांधी ने अपनी घृणित राजनीति के लिए रोहित वेमुला की मौत का उपयोग किया। अब जब कांग्रेस सरकार के तहत तेलंगाना पुलिस ने एक क्लोजर रिपोर्ट दायर की है, जिसमें कहा गया है कि वेमुला एससी समुदाय से नहीं था और आत्महत्या से मर गया, क्या राहुल गांधी दलितों से माफी मांगेंगे? मालवीय ने एक्स पर एक पोस्ट किया जिसमे उन्होने कहा कांग्रेस और तथाकथित ‘धर्मनिरपेक्ष’ दलों ने अक्सर दलित को अपनी राजनीति के लिए इस्तेमाल किया है, लेकिन उन्हें न्याय दिलाने में कभी सफल नहीं रहे हैं,” यह एक और उदाहरण है।

भाजपा प्रवक्ता अजय आलोक क्लोजर रिपोर्ट को लेकर आरोप लगाया कि कांग्रेस ने वेमुला की मौत की झूठी कहानी बनाई। ANI से शनिवार को बात करते हुए, भाजपा नेता ने कहा, “मुद्दा यह नहीं है कि वह (रोहित वेमुला) दलित था या नहीं। सवाल उन लोगों पर उठाया जाना चाहिए जिन्होंने यह दावा करते हुए संसद को रोक दिया कि भाजपा सरकार दलित विरोधी है।” उन्होंने इस मुद्दे का राजनीतिकरण किया और इसके चारों ओर एक झूठी कहानी बनाई।”

यह भी पढ़ें:-

कनाडा ने सार्वजनिक जांच रिपोर्ट में भारत पर देश के चुनावों को प्रभावित करने का लगाया आरोप